Old Pension SchemeOld Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension Big Update 2024 सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना, केवल इन्हें मिलेगा लाभ,जल्दी देखिए.

Old Pension Big Update 2024 : सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना, केवल इन्हें मिलेगा लाभ,जल्दी देखिए.

Old Pension Big Update 2024 : पुरानी पेंशन स्कीम के नए अपडेट के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन मिलने वाली है क्योंकि लंबे इंतजार के बाद उन सभी केंद्रीय कर्मचारियों को राहत मिलेगी जो पुरानी पेंशन का लाभ ले रहे थे। वर्षों पहले और बाद में। जब नई पेंशन योजना आई तो उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि नई पेंशन योजना में पुरानी पेंशन योजना की तुलना में कम सुविधाएं और लाभ मिलते थे।

पुरानी पेंशन योजना लाभ मिलेगा या नहीं जाने

यहाँ क्लिक करके

जिसके चलते केंद्रीय कर्मचारी मांग कर रहे थे कि पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए तो सरकार ने नया कदम उठाते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना चुनने का विकल्प दिया है, जिसे जानना आपके लिए इसलिए जरूरी है। नया अपडेट और नवीनतम समाचार। निष्पक्ष होना जरूरी है. पुरानी पेंशन योजना को लेकर कुछ नई खबरें आ रही हैं।

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला अब सिर्फ 500 सौ रुपए में घर पर लगाएं सोलर पैनल, तुरंत करें आवेदन |

केंद्रीय कर्मचारियों में काफी घबराहट होने वाली है क्योंकि अगर आप लंबे समय से केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो नई अपडेट जानकर आप काफी खुश होने वाले हैं। पुरानी पेंशन इसलिए क्योंकि इस अपडेट के मुताबिक सभी केंद्रीय कर्मचारी बेहद खुश होने वाले हैं. सरकार के एक कदम के बाद कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलने जा रहा है.

किसानों की बल्ले बल्ले..! पीएम किसान कि16वी क़िस्त कल दोपहर 2 बजे मिलेगी, यहां से ऐसे करें अपना स्टेटस चेक करें.

10 प्रतिशत राज्य सरकार

नेशनल स्काइज़ पेंशन कर्मचारियों को दिए जाने वाले फ्लैट और महंगाई भत्ते का 10 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है! राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों की संख्या 5,24,72 है! इन खातों में राज्य सरकार द्वारा 14,1471 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जमा की गई है. और कर्मचारियों की ओर से 14,167 करोड़ रुपये जमा किये गये! कर्मचारियों ने यह पैसा लंबे समय से जमा किया है! इस राशि पर बनेगी दिलचस्प जोड़ी तो होगी 40,157 करोड़ रुपये की रकम!

इन किसानो का KCC लोन हुआ माफ, चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम.

पुरानी पेंशन योजना में आपको अधिक लाभ मिलता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नई पेंशन स्कीम (New पेंशन स्कीम) और पुरानी पेंशन स्कीम में काफी अंतर है. इसके चलते सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे हैं. OPS में कर्मचारियों के वेतन से नहीं होती कोई कटौती!

इसके बजाय एनपीएस में कर्मचारियों के वेतन से 10% काटा जाता है। पुरानी योजना की पेंशन में आपके वेतन का 50 प्रतिशत तक निश्चित पेंशन होती है! और एनपीएस में प्लेसमेंट के समय आपके लिए कोई पेंशन सुविधा नहीं है! और भी कई कारण हैं जिनकी वजह से कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे हैं!

वर्ष 2004 में पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी गई।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने इससे पहले 1 अप्रैल 2004 को पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया था। पुरानी योजना पेंशन के तहत सभी कर्मचारियों को पेंशन की पूरी राशि सरकार द्वारा दी जाती थी। इस पेंशन की नियुक्ति का समय कर्मचारी के वेतन पर आधारित होता था। इस योजना के तहत संगठन के किसी कर्मचारी की मृत्यु के बाद उसके शव को पेंशन भी दी जाती थी।

नई पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को पेंशन के लिए उनके मूल वेतन का 10 प्रतिशत दिया जाता है। जबकि राज्य सरकार इसमें 14 फीसदी का योगदान देती है. अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने अप्रैल 2005 में नियुक्त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया था। इसके स्थान पर नई पेंशन योजना लागू की गई थी। इसके बाद राज्यों ने भी नई पेंशन योजना को अपनाया। इसके बाद नई पेंशन योजना चल रही है.

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button