PM Kisan 16th InstallmentPM Kisan 16th Installment Conform DatePM Kisan 16th Installment DatePM Kisan 16th Kist ConfirmPM Kisan 16th Kist Confirm 2024pm kisan yojanaPM Kisan Yojana 16th InstallmentPM Kisan Yojana 2024

PM Kisan 16th Installmet पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त पाने के लिए किसान ये 4 काम जरूर करें ,खाते में आएंगे 2000 रुपये.

PM Kisan 16th Installmet : पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त पाने के लिए किसान ये 4 काम जरूर करें ,खाते में आएंगे 2000 रुपये.

PM Kisan 16th Installmet : केंद्र सरकार द्वारा देश में कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ बड़ी संख्या में लोग उठा रहे हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना को पीएम-किसान के नाम से भी जाना जाता है। पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है। पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को 15वीं किस्त का लाभ मिल चुका है, जिसके बाद अब सभी लाभार्थी किसान पीएम-किसान की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

16वीं किस्त पाने के लिए किसान ये 4 काम जरूर करें

यहाँ क्लिक कर जाने आसान तरीका |

किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की 3 किस्तें भेजी जाती हैं. फिलहाल किसानों के खातों में 15 किश्तें भेजी जा चुकी हैं। सरकार ने 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीएम किसान योजना का पहली बार लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पीएम-किसान पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी इन किसानों को पूरा कर्ज माफ, लिस्ट जारी चेक करें नाम.

कब आएगी पीएम-किसान की 16वीं किस्त?

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम-किसान योजना की 15वीं किस्त नवंबर के आखिरी हफ्ते में जारी होने की संभावना है। वहीं, एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार 27 नवंबर, 2023 को पीएम-किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन नियमानुसार किस्त जारी होने का समय नवंबर माह है।

75 लाख अतिरिक्त LPG कनेक्शन देगी सरकार, अब 900 रुपये का LPG सिलिंडर ₹600 में मिलेगा, जाने कैसे करें आवेदन.

आप अभी भी ई-केवैसी करा सकते हैं

अगर आप किसान अगली किस्त पाना चाहते हैं तो ई-केवैसी प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है। अगर आपके पास अभी तक KYC नहीं है तो जल्द ही करा लें। किसान अपने माइक्रोस्कोप सीएससी केंद्र पर विक्रेता या किसान पोर्टल पर विक्रेता ई-केवैसी करा सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अगले किस्तों से बहस कर सकते हैं।

दूसरा टप्पा शुरू सिर्फ 500 रुपये में छत पर लगा सकेंगे सोलर पैनल, यहां करें ऑनलाइन आवेदन!

इन कारणों से अटक सकती है अगली क़िस्त

ई-केवैसी के अलावा अन्य सामान से भी आपकी आने वाली किस्तें अटक सकती हैं। आपको ध्यान देना होगा कि आपके द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र में कोई गलती न हो। उदाहरण के तौर पर जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर गलत या पता गलत होना आदि पर भी आप किस्त से गलत हो सकते हैं। इसके अलावा अकाउंट नंबर गलत होने पर भी आप आने वाली किस्तों से शुरू हो सकते हैं। ऐसे में किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन स्थिति पर गलत जानकारी दी गई है।

ऐसे किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा

ऐसे किसान शामिल हैं जिनमें परिवार के सदस्य टैक्स देते हैं और इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर पति या पत्नी में से किसी ने पिछले साल का इनकम टैक्स भरा है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जो लोग कृषि भूमि के बजाय अन्य कार्यों के लिए कृषि कार्य कर रहे हैं या डोमेन के उपयोग पर खेती का काम कर रहे हैं, लेकिन स्वामित्व के मालिक नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं

यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यदि खेत उसके पिता या दादा के नाम पर है तो भी वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है। यदि कोई कृषि भूमि का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्ति का भुगतान कर चुका है, तो उसे भी इस योजना से निवेश कर दिया गया है।

वहीं वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री को भी किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पात्र लोगों की सूची में पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड खातेदार या उनके परिवार के सदस्य भी शामिल हैं। किसान होने के बावजूद अगर किसी को प्रति माह 10,000 रुपये की मूल पेंशन मिलती है तो वह इस योजना का पात्र नहीं हो सकता। यदि कोई पात्र किसान गलत तरीके से इस योजना का लाभ उठाता है तो उसके लिए परेशानियां बढ़ सकती हैं।

किसान किसान योजना से जुड़ी जानकारी के लिए यहां संपर्क करें

किसान योजना से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर आप किसान योजना के नंबर – 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button