7th Pay Commission7th Pay Commission 2024

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ने के बाद अब बेसिक सैलरी का नंबर! जानें कब मिलेगी गुड न्यूज|

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ने के बाद अब बेसिक सैलरी का नंबर! जानें कब मिलेगी गुड न्यूज|

7th Pay Commission : सातवें वित्त आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है. वहीं, कई राज्यों में महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया गया है. इस बीच, मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों की वेतन वृद्धि का बकाया बढ़ा दिया है। लेकिन यह लाभ सभी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा, खासकर उन्हें जो 1 जून से 30 जून के बीच रिटायर होंगे. क्योंकि नियम के तहत कहा गया है कि 1 जुलाई से सेवा में आने वाले कर्मचारियों को ही वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाता है. 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को यह लाभ नहीं दिया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का DA का आवेदन करने के लिए

यहां क्लिक करें

इस दिन होगा महंगाई भत्ता बढ़ने का ऐलान

इस साल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी मिलने की संभावनाएं देखी जा सकती है। सरकार साल में दो बार जनवरी से जुलाई में महंगाई भत्ते को बढाती है।

गैस सिलेंडर ई केवाईसी कैसे करें, 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा ,जल्द निपटा लें ये काम वरना नहीं उठा पाएंगे लाभ|

7th pay commission

ऐसे में अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस बार 20 मार्च को महंगाई भत्ते का ऐलान किया जा सकता है। इस समय सरकार 20 मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

होली से पहिले पिएम किसान खाता धारकों की मौज…! खाते में आएंगे 17वीं किस्त के 4000 रूपए !

ऐसे में होली से पहले कैबिनेट की बैठक में यह अहम फैसला लिया जा सकता है। यदि इस बार होली से पहले इस महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर दिया जाता है तो, मार्च के महीने में कर्मचारियों की सैलरी काफी ज्यादा देखने को मिल सकती है।

सरकार पर कैसे काम करें?

इस बड़े फैसले के बाद अब सरकार पर लगभग 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार डाला जाएगा।

अब इस कार्ड के जरिये किसानों को मिलता है सीधे 3 लाख का लोन,जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई.

गुजरात सरकार का बड़ा ऐलान

विवेचक का कहना है कि पिछले महीने के अंत में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले गुजरात सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए बैचलर बैच 4% की वृद्धि की घोषणा की थी। राज्य सरकार के प्रस्ताव के अनुसार, इस बढ़ोतरी के बाद गुजरात सरकार के कर्मचारियों का डीए 42% से बढ़कर 46% हो जाएगा।

गुजरात में कब से लागू हुआ है डीए ग्रेड?

गुजरात में यह बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हुआ है। कर्मचारियों को पिछले आठ महीने का दस्तावेज़ भी दिया जाएगा। इस फैसले से राज्य सरकार के लगभग 4.45 लाख कर्मचारियों और 4.63 लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

हालांकि, केंद्र सरकार ने डीए ग्रोथ को लेकर अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की है। मगर मीडिया एडिटोइक्स तो सरकार बहुत जल्द ही बड़ा लॉन्च करने वाली है। वैसे वर्तमान में अब 46 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। बढ़े हुए डीए का फायदा करीब एक करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा, जिससे हर किसी का मजा तय माना जा रहा है।

महंगाई भत्ते बढ़ाने के आदेश

केंद्र सरकार द्वारा बढ़ाया जाने वाले महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद यह आंकड़ा 50% तक पहुंच जाएगा। लेबर ब्यूरो के आंकड़ों से इसका पता चलता है कि, इस साल महंगाई भत्ता चार फ़ीसदी बढ़ने वाला है।

आपको बता दे की DA केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक वेतन का कंपोनेंट होता है, जिसका मकसद बढ़ती हुई महंगाई को कम करना होता है। अगर DA 50% तक पहुंचता है तो इससे अन्य भत्तो और सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। इस तरह सैलरी में ठीक-ठाक इजाफा हो जाता है।

viralgoshti.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button