PM Kisan 17th InstallmentPM Kisan 17th Installment 2024PM Kisan 17th Installment DatePM Kisan Beneficiary FTOPM Kisan Beneficiary Statuspm kisan yojanaPM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana E-KYC Update

PM 17th Installment 2024 हो गया कंफर्म..! पीएम किसान 17वी किस्त की डेट जारी, अब ₹2000 नहीं बल्कि आएंगे पूरे ₹4000, देखें लाभार्थी सूची|

PM 17th Installment 2024 : हो गया कंफर्म..! पीएम किसान 17वी किस्त की डेट जारी, अब ₹2000 नहीं बल्कि आएंगे पूरे ₹4000, देखें लाभार्थी सूची|

PM 17th Installment 2024 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 17वें किस्त की जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट या ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यह योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को सम्मान निधि प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इसमें पात्र किसानों को हर साल 3 किस्तों में ₹ 6000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।

इन किसानों को मिलेगी 17 वी क़िस्त के ₹4000

देखें ताज़ा अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट और ऐप पर आप अपने पंजीकृत खातों के स्थिति की जाँच कर सकते हैं, ताजा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किस्तों के लिए पंजीकरण भी कर सकते हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ने के बाद अब बेसिक सैलरी का नंबर! जानें कब मिलेगी गुड न्यूज|

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक सरकारी योजना है जो भारतीय किसानों को सम्मान निधि प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को हर साल ₹ 6000 की सहायता प्रदान की जाती है, जो तीन बर्षों में तीन बार ₹ 2000 के रूप में दी जाती है। इसका उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना और उनकी आर्थिक सहायता करना है।

गैस सिलेंडर ई केवाईसी कैसे करें, 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा ,जल्द निपटा लें ये काम वरना नहीं उठा पाएंगे लाभ|

किसानों को इस योजना के लिए पंजीकृत करने के लिए कुछ पात्रता मानदंड होते हैं, जैसे कि भूमि का मालिक होना या खेती करने वाला होना। इसके अलावा, आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। यह योजना केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित की जाती है।

होली से पहिले पिएम किसान खाता धारकों की मौज…! खाते में आएंगे 17वीं किस्त के 4000 रूपए !

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • आवेदक कृषि योग्य भूमि का मालिक होना चाहिए।
  • किरायेदार किसान, बटाईदार और पट्टे पर भूमि रखने वाले किसान भी पात्र हैं।
  • भूमि जोत के आकार पर कोई विशेष सीमा नहीं है।
  • छोटे और सीमांत दोनों किसान पात्र हैं।

संस्थागत भूमिधारक

किसान परिवार जिनके एक या अधिक सदस्य सरकारी सेवा में हैं या पेंशनभोगी हैं जिनकी मासिक पेंशन ₹10,000 या अधिक है (मल्टी-टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर) जिन व्यक्तियों ने पिछले मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान किया है

आवेदक की पात्रता को विभिन्न डेटाबेस जैसे भूमि रिकॉर्ड, आधार कार्ड और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों के माध्यम से सत्यापित किया जाता है। किसानों को इस योजना के लिए पीएम-किसान पोर्टल या अपने संबंधित राज्यों में सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से खुद को पंजीकृत करना होगा।

पीएम किसान 17वीं किस्त की लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें? देखें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यह वेबसाइट pmkisan.gov.in पर उपलब्ध है।
  • वेबसाइट पर “आवेदन स्थिति” या “लाभार्थी सूची” जैसा एक ऑप्शन होगा, उसे चुनें।
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, आधार नंबर या मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • विवरण दर्ज करने के बाद, लाभार्थी सूची में आपका नाम दिखाई जाएगा, यदि आप पात्र हैं।

अगर आपका नाम सूची में नहीं है, तो आपको लाभ प्राप्त करने के लिए योजना के लिए पंजीकरण करना पड़ सकता है। आप इसे भी वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। यदि कोई सहायता की आवश्यकता हो, तो स्थानीय किसान केंद्र या किसान हेल्पलाइन से संपर्क किया जा सकता है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button