Free Saree On Ration CardFree Saree On Ration Card 2024Ration CardRation Card Big UpdateRation Card Good UpdateRation Card Latest NewsRation Card Latest News 2024Ration Card List 2024Ration Card New Updates

Free Saree On Ration Card राशन की दुकानों पर मिलेगी मुफ्त साड़ियां…! महिलाओं के लिए राज्य सरकार का बड़ा तोहफा |

Free Saree On Ration Card : राशन की दुकानों पर मिलेगी मुफ्त साड़ियां…! महिलाओं के लिए राज्य सरकार का बड़ा तोहफा |

Free Saree On Ration Card : महाराष्ट्र के लोगों के लिए एक बड़ी खबर आई है, राज्य के लोगों को अब राशन कार्ड पर मुफ्त राशन के साथ-साथ मुफ्त रोजगार भी मिलेगा। महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने कैप्टिव मार्केट योजना शुरू करने की मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत सरकारी अंत्योदय राशन कार्ड धारक प्रत्येक परिवार को एक वर्ष में गरीबी रेखा से मुक्ति मिल जाएगी। राज्य के सभी सरकारी राशन धारकों को मुफ्त रोजगार मिलेगा। महाराष्ट्र सरकार की यह योजना 2023 से 2028 तक 5 साल के लिए लागू की जाएगी।

राशन कार्ड योजना की नई लाभार्थी सूची देखने के लिए

यहां क्लिक करें

5 सालों तक मिलेगी साड़ी

जानकारी के मुताबिक राज्य में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की संख्या 24,58,747 है, सरकार साल के सभी त्योहारों पर गरीबी मुक्त राशन कार्ड धारकों की सूची सुनिश्चित करती है. महाराष्ट्र के कपड़ा उद्योग विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में सरकारी आदेश जारी किया है.

इन किसानो बल्ले-बल्ले…! केंद्र सरकार के बजट में पीएम किसान की ₹3000 बढ़ाने का प्रावधान, अब सालाना ₹6000 से ₹9000 मिलेंगे|

इसके मुताबिक इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के जीवन को आसान बनाना है। सरकारी आदेश के मुताबिक, वस्त्र उद्योग विभाग के माध्यम से अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के परिवारों को 5 साल तक हर साल एक बेरोजगारी भत्ता मुफ्त दिया जाएगा.

खुशखबरी…! अगर बैंक में खाता है तो मिलेंगे ₹2,000 सरकार की आई नई योजना, यहाँ से देखें पूरी जानकारी |

Free Saree On Ration Card

यह सुनने में बहुत ही शानदार और समाज सेवा की बात है! महिलाओं के लिए ऐसी योजनाएं जो उन्हें सशक्त बनाने और उनकी सामाजिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करें, बेहद महत्वपूर्ण होती हैं।

अब इस कार्ड के जरिये किसानों को मिलता है सीधे 3 लाख का लोन,जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई.

मुफ्त साड़ियां प्रदान करने से महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी और उन्हें अधिक स्वतंत्रता और स्वायत्तता मिलेगी। ऐसे पहले कदम हमारे समाज को समृद्धि और समानता की दिशा में बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इससे विशेष रूप से उन महिलाओं को फायदा होगा जो आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई हैं और जिनके पास अपने परिवार के लिए पर्याप्त धन नहीं है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीब महिलाओं को वेश्यावृत्ति में शामिल होने से रोकने का निर्णय लिया है. उनका कहना है, राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य में हथकरघा व्यवसाय को बढ़ावा देना और गरीब महिलाओं की मदद करना है। इनमें से एक जॉब की लागत 355 रुपये प्लस पांच फीसदी होगी. इस रोजगार का नाम अनुच्छेद है और इस रोजगार का वितरण 26 जनवरी 2024 से पूरे राज्य में शुरू हो गया है. फरवरी के अंत या मार्च के पहले सप्ताह तक राज्य की लगभग 25 लाख महिलाओं को यह आटा आधारित पेस्ट मिला.

योजना की अवधि क्या है?

कपड़ा विभाग ने अपनी स्थिरता रणनीति की घोषणा की है। योजना का लाभ 2023 से 2028 तक लिया जायेगा। अंत्योदय राशन कार्ड अर्थात पीला और नारंगी राशन कार्ड धारक। राज्य में कुल 24 लाख 58 हजार 747 परिवार अंत्योदय राशन कार्ड का उपयोग करते हैं। जिन लोगो के पास कार्ड में उनके घर की खूबसूरत महिलाएं साल में एक बार की दौड़ में शामिल होती हैं।

कपड़ा विभाग की 5 वर्ष की योजना

  • कपड़ा विभाग (महाराष्ट्र सरकार) ने एक एकीकृत और टिकाऊ कपड़ा नीति की घोषणा की है।
  • इस नीति के अनुसार यह योजना 2023 से 2028 तक पांच वर्ष के लिए निर्धारित की गई है।
  • राज्य में अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों की संख्या 24 लाख 58 हजार 747 है.
  • इन सभी परिवारों को अगले पांच वर्षों तक (महाराष्ट्र सरकार) हर साल एक साड़ी के रूप में मुफ्त साड़ियां वितरित की जाएंगी।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button