Dairy Farm Loan 2024Dairy Farming LoanDairy Farming Loan  ApplyDairy Farming Loan 2023Dairy Farming Loan 2024

Dairy Farm Loan 2024 किसानों को डेयरी पशु खरीदने के लिए बिना गारंटी 7 लाख तक का लोन और सब्सिडी, बस ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन।

Dairy Farm Loan 2024 : किसानों को डेयरी पशु खरीदने के लिए बिना गारंटी 7 लाख तक का लोन और सब्सिडी, बस ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन।

Dairy Farm Loan 2024 : आज हम बात कर रहे हैं भारतीय स्टेट बैंक की, जो लोगों को रोजगार देने और उनकी आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में अहम योगदान देता है। सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी सरकारी योजना में जनता को किसी भी प्रकार का ऋण या वित्तीय सहायता भारतीय स्टेट बैंक द्वारा ही प्रदान की जाती है। पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने दूध व्यापार से जुड़ी कई योजनाएं शुरू की हैं. इन योजनाओं का लाभ उठाकर पशुपालक डेयरी व्यवसाय कर लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए बैंक से आसानी से लोन मिल जाता है, वह भी बिना प्रॉपर्टी गिरवी रखे। भारतीय स्टेट बैंक देश में श्वेत क्रांति को बढ़ाने के लिए पशुपालन के लिए महत्वपूर्ण सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

किसानों को डेयरी पशु खरीदने के लिए 7 लाख रुपये तक का लोन और सब्सिडी

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

पशुपालन शुरू करने के लिए बिना गारंटी 7 लाख रुपये का लोन

डेयरी फार्म लोन 2024 आपको बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश राज्य सहकारी डेयरी फेडरेशन ने राज्य में दूध उत्पादन बढ़ाने और डेयरी फार्मिंग का विस्तार करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत मध्य प्रदेश के किसानों और पशुपालकों को मिलेगा। ऋण. दुधारू पशु खरीदने के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण बिना गारंटी के दिया जाएगा।

इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की16वीं किस्त, जानिए क्या है अपडेट.

राज्य के किसान, पशुपालक और डेयरी संचालक इसका सीधा लाभ उठा सकते हैं और डेयरी फार्मिंग खोल सकते हैं। आप डेयरी फार्मिंग से अच्छा मुनाफा कमाकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकते हैं। इस समझौते की खास बात यह है कि बैंक अधिकारी खुद भी किसानों की मदद करेंगे.

सभी के लिए खुशखबरी, लो फिर सस्ता हो गया एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कितने रुपए का मिलेगा गैस सिलेंडर

दूध दुग्ध समिति को बेचना होगा

डेयरी फार्म लोन 2024 रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोन मिलने के बाद लाभार्थी किसानों को दुधारू पशु खरीदकर डेयरी फार्मिंग शुरू करनी होगी। डेयरी शुरू करने के बाद लाभार्थी किसानों द्वारा पशुओं से प्राप्त दूध सीधे दुग्ध समिति को बेचा जाएगा। बिक्री के बाद दुग्ध समिति कुल बिक्री राशि का 30 प्रतिशत प्रत्येक माह बैंक में जमा करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार NABOR की मदद से कई सरकारी योजनाएं चला रही है.

अभी-अभी मिली बड़ी खुशखबरी, इन सभी किसानों का हो गया पूरा कर्ज माफ, किसान भाई करें लिस्ट में अपना नाम चेक |

एसबीआई डेयरी ऋण योजना किसानों को नाबार्ड की अधिकृत बैंक शाखाओं जैसे वाणिज्यिक बैंकों, सभी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों, राज्य सहकारी कृषि सहकारी समितियों और ग्रामीण विकास बैंकों से डेयरी फार्म खोलने के लिए ऋण प्रदान करती है। लाभार्थी किसानों को यह ऋण 10.85 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 24 प्रतिशत तक है। इसके अलावा डेयरी फार्मिंग के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को सस्ती दरों पर 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. वहीं 1.60 लाख रुपये तक का लोन भी बिना गारंटी के दिया जाता है.

डेयरी फार्म लोन 2024 लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड नंबर
  • वोटर आई कार्ड
  • दुग्ध समिति/डेयरी सहकारी समिति की सक्रिय सदस्यता का प्रमाण पत्र
  • त्रिपक्षीय समझौता पत्र (संबंधित बैंक शाखा, दुग्ध समिति एवं समिति सदस्यों के मध्य)
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • बैंक खाता पासबुक

बिना गारंटी के मुद्रा लोन लेने की पात्रता एवं शर्तें

  • इच्छुक आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी किसान एवं पशुपालक/डेयरी संचालक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • यह भी देखे – एक्सिस बैंक से घर बैठे ले सकते हैं 500000 से
  • 1000000 तक का पर्सनल लोन यहां से करें ऑनलाइन आवेदन.
  • केवल वे लाभार्थी किसान जो एनजीओ, स्वयं सहायता समूह, डेयरी सहकारी के रूप में काम कर रहे हैं,
  • वे ही इस ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • समिति से जुड़े हुए हैं.
  • लाभार्थी किसान किसी भी बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित न किया गया हो।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button