Kisan Credit CardKisan Credit Card 2024

Kisan Credit Card किसानों को बड़ा तोहफा! बिना कागजात के KCC से किसानों को दिया जाएगा 1.70 लाख का लोन आवेदन करना है आसान, ये रहा प्रोसेस.

Kisan Credit Card : किसानों को बड़ा तोहफा! बिना कागजात के KCC से किसानों को दिया जाएगा 1.70 लाख का लोन आवेदन करना है आसान, ये रहा प्रोसेस.

Kisan Credit Card : केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है। जिनका लाभ लोगों को आसानी से मिल रहा है। ये सभी योजनाएं किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम करने के लिए शुरू की जा रही हैं। इसमें क्रेडिट क्रेडिट कार्ड भी शामिल है। जो कि सरकार किसानों के लिए काफी लाभदायक योजना साबित हुई है। इस स्कीम के तहत किसानों काफी कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए

यहां ऑनलाइन आवेदन करें

असल में किसानों को खेती के लिए पैसों की जरूरत आ जाती है। ऐसे में ज्यादा ब्याज दर पर कर्ज ले लेते हैं। इसके बाद वह कर्ज में दबे रहते हैं। इसी से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया है। इस कार्ड की मदद से कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं।

फाइनल तारिक घोषित…! इस दिन आएगा 16वीं किस्त का 2000 रुपए, नोटीफिकेशन हुआ जारी |

इस कार्ड की सहायता से आप आसानी से ले सकते हैं। बता दें ये स्कीम नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर रूरल डेवलपमेंट ने शुरू किया है। इस स्कीम का लाभ देश के सभी किसान प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान स्कीम के लाभार्थी इस स्कीम का लाभ उठाकर सरकार ने इस स्कीम का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस काफी आसान किया है। किसान कार्ड का आवेदन करने के बाद 15 दिनों में कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। जानें इस स्कीम में कैसे आवेदन करें।

LPG Gas Subsidy Check आ गया गैस सब्सिडी का पैसा, यहाँ से एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करे.

ऐसे फटाफट करें आवेदन

  • आपको इस स्कीम का लाभ पाने के लिए बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आप बैंक की वेबसाइट पर किसान क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि की सारी डिटेल डालनी होगी।
  • अब आपको अपने दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट भी करना होगा और आपका आवेदन प्रोसेस किया जाएगा।

सभी महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन मिलेगा? यहाँ पूरी जानकारी देखें.

इन दस्तावेजों की होगी जरुरत

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए काफी सारे कागजों की जरूरतें होती है। अब आप आवेदन करने पर इन दस्तावेजों की जरूरत होगी। इसमें खेती कागजात, पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रे फ्रूफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि की जरुरत होगी।

कौन ले सकता है KCC

अब केसीसी सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन और मछलीपालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है। न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड पर फायदे अनेक

के तहत 3 लाख रुपये तक का कर्ज सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर मिलता है।

समय पर पैसा लौटा देते हैं तो 3 फीसदी की छूट मिलती है।

इस तरह ईमानदार किसानों को 4 परसेंट ब्याज पर ही पैसा मिल रहा है। जो साहूकारों के चंगुल में फंसने से कहीं अच्छा है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button