PM Kisan 16th InstallmentPM Kisan 16th Installment Conform DatePM Kisan 16th Installment DatePM Kisan 16th Kist ConfirmPM Kisan Samman nidhipm kisan yojanaPM Kisan Yojana 16th InstallmentPM Kisan Yojana 2024

PM Kisan 16th Installment Release किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी…! अब से 6 हजार जगह अब मिलेंगे ₹12000 रूपए का लाभ, सिर्फ करना होगा ये काम |

PM Kisan 16th Installment Release : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी…! अब से 6 हजार जगह अब मिलेंगे ₹12000 रूपए का लाभ, सिर्फ करना होगा ये काम |

PM Kisan 16th Installment Release : सरकार किसानों की आर्थिकी और आय बढ़ाने के लिए कई किसान योजनाएं चला रही है। इसी क्रम में महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों के लिए नमो किसान महासम्मान योजना शुरू की है. इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये मिलेंगे. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से 6000 रुपये से कम की किसान योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी. यानी किसानों को कुल 12,000 रुपये की आर्थिक मदद.

इन किसानो को अब से 6 हजार जगह अब मिलेंगे ₹12000 रूपए का लाभ

यहां क्लिक करके देखे लाभार्थी सूची

किस राज्य में चल रही है योजना

इस किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता के रूप में दर्शाया गया है। इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने भी प्रदेश के किसानों के लिए 6000 रुपये की राशि का सर्वे जारी किया है. केंद्र सरकार की ओर से इस किसान योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये दिए जाएंगे और महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये मिलेंगे।

जन धन खाता धारकों के खाते में सरकार भेज रही 10000 रूपये, जल्दी खुलवाएं अपना खाता.

यानी कुल मिलाकर महाराष्ट्र के किसानों को 12,000 रुपये की आर्थिक सहायता। साथ ही किसानों की फसल को नुकसान से बचाने के लिए 1 रुपये की फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। महाराष्ट्र ने इस योजना के तहत 1.5 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ देने का प्लान बनाया है। जानिए इस योजना के बारे में किसानों को किस तरह से दी जाएगी योजना की राशि.

बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा है आधार कार्ड पर ₹50000 से ₹100000 तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई |

किस प्रकार दी जाएगी किसानों को योजना की राशि

इस योजना की जानकारी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री द्वारा दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के लिए कई फैसले लिए गए हैं, जिनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है। यह योजना सीधे तौर पर किसानों के लिए फ़ायदेमंद होगी, इसे जल्द से जल्द राज्य में लागू किया जाएगा। इस योजना में किसानों को 2-2 हजार के तीन किस्त के रूप में पैसे मिलेंगे। राज्य सरकार इस योजना पर 6,9000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। जिससे राज्य के करीब 1.5 करोड़ किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान ..! कल आ सकती है पीएम किसान की 16वीं किस्त,क्लिक करके देखें अपना स्टेटस.

क्या है दस्तावेज

किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता, आय प्रमाण पत्र और जमीन का दस्तावेज होना जरूरी है।

पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  • सबसे पहले, किसान योजना (पीएम किसान योजना) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज पर, “नया किसान रजिस्टर” विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पंजीकरण फॉर्म खुलेगा।
  • फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी ध्यान से भरें।
  • अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना पंजीकरण जमा करें।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर पर एक ओपीटीपी प्राप्त करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करें और किसान अपना पंजीकरण पूरा करें।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button