PM Kisan 16th Installment DatePM Kisan 16th Kist ConfirmPM Kisan 16th Kist Confirm 2024PM Kisan Beneficiary Statuspm kisan payment statusPm Kisan Status Checkpm kisan yojanaPM Kisan Yojana 16th InstallmentPM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana New UpdatesPM Kisan Yojana News Update 2024

PM Kisan yojaan 16वीं किस्त सरकार इस दिन जमा करेगी। लेकिन इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे।

PM Kisan yojaan : 16वीं किस्त सरकार इस दिन जमा करेगी। लेकिन इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे।

PM Kisan yojaan : भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश में बड़ी संख्या में किसान उठा रहे हैं। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत देश के किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा हर वर्ष तीन किस्तों में ₹6000 की वित्तीय सहायता जारी की जाती है। प्रत्येक किस्त के अंदर किसानों को चार माह तक ₹2000 की आर्थिक सहायता अंकित है। सरकार की ओर से अब तक इस योजना की कुल 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. ऐसे में देशभर के करोड़ों किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

इन किसानों को मिलेगा 4000 रूपए

यहां क्लिक करें देखें लिस्ट

पीएम किसान 16वीं किस्त कब मिलेगी?

मीडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जो 16वीं किस्त फरवरी या मार्च महीने में किसानों के खाते में जारी की जा सकती है। 16वीं किस्त के पैसे जमा करने की कोई तारीख सरकार द्वारा नहीं बताई गई है।

KCC वाले सभी किसानो का कर्ज माफ़, नई लिस्ट में यहाँ से नाम चेक करें

इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे

जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं थे। और किसी कारण उनके आवेदन में गलत जानकारी दर्ज की गई थी। उन्हें जल्द से जल्द इस गलती को ठीक करनि होगी। अगर ऐसा नहीं करते हैं। तो उनको प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा।

किसानों के लिए खुशखबरी…! अब से 6 हजार जगह अब मिलेंगे ₹12000 रूपए का लाभ, सिर्फ करना होगा ये काम.

और उसी के साथ जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना की अभी तक अपनी ई केवाईसी नहीं करी है। तो उनको भी आने वाले समय में जो 16वीं किस्त नहीं मिलेगी। ऐसे में किसानों को जल्द से जल्द ई केवाईसी करवा कर लेना चाहिए। वह भी किसान जिन्होंने अभी तक भुलेखो का सत्यापन नहीं कराया है उन्हें भी अगली 16वीं किस्त नहीं मिलेगी।

सिर्फ 500 रुपये में छत पर लगा सकेंगे सोलर पैनल, 28 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन शुरू

पीएम किसान की अगली किस्त कब मिलेगी?

  • पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में किस्त जारी की जाती है।
  • सरकार ने पीएम किसान की 15वीं किस्त नवंबर महीने में जारी की थी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में किसानों को संबोधित करते हुए 15वीं किस्त के पैसे खाते में भेजे थे।
  • जैसा कि हमने बताया हर चार महीने में किसानों को किस्त जारी की जाती है,
  • ऐसे में संभव है कि अगली किस्त मार्च महीने में जारी की जा सकती है।
  • केंद्र सरकार की ओर से फिलहाल 16वीं किस्त जारी होने की तारीख का आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा किसानों द्वारा चुकाया जा चुका है। अब सभी वैज्ञानिकों को 16वीं किस्त का इंतजार है। किसान सम्मान योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। सरकार हर चार महीने में 2000 हजार रुपये किसानों के रजिस्टर में जमा करती है।

15वीं किस्त का पैसा नहीं मिला

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त लाभार्थियों के रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी है। अगर आपको अब तक 15वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिले हैं तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 और टोल फ्री नंबर 1800115526 या 011-23381092 पर शिकायत करनी होगी।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button