animal husbandryAnimal Husbandry 2024Animal Husbandry Loan

animal husbandry सरकार का नया फैसला घर में गाय है तो 60,783/-रु. और अगर भैंस है तो 75,249/- रुपये पाएं केवल 5 मार्च तक आवेदन करके लाभ उठाए |

animal husbandry : सरकार का नया फैसला घर में गाय है तो 60,783/-रु. और अगर भैंस है तो 75,249/- रुपये पाएं केवल 5 मार्च तक आवेदन करके लाभ उठाए |

animal husbandry : पशुपालन कृषि की उस शाखा को संदर्भित करता है जिसमें भोजन, फाइबर, श्रम और साहचर्य सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए पालतू जानवरों की देखभाल, प्रजनन, प्रबंधन और उत्पादन शामिल है। इसमें मवेशी, भेड़, बकरी, सूअर, मुर्गीपालन और अन्य जैसे पशुधन के पालन-पोषण और रखरखाव से संबंधित गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। यहां पशुपालन का एक सिंहावलोकन दिया गया है

पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन

करने के लिए यहाँ क्लिक करें

animal husbandry 2024

पशुपालन में पशुधन की दैनिक देखभाल और प्रबंधन शामिल है, जिसमें भोजन, पानी, आश्रय और स्वास्थ्य देखभाल शामिल है। पशुओं के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए उचित प्रबंधन प्रथाएँ आवश्यक हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना के फॉर्म भरना शुरू, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी.

पशुपालन में चयनात्मक प्रजनन कार्यक्रम शामिल हैं जिनका उद्देश्य उच्च उत्पादकता, रोग प्रतिरोधक क्षमता और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों जैसी वांछनीय विशेषताओं के लिए पशुधन के आनुवंशिक गुणों में सुधार करना है।

इन किसानों का पूरा कर्ज हो गया माफ, यहां देखें लिस्ट में अपना नाम.

पशुओं की वृद्धि, विकास और उत्पादकता के लिए उचित पोषण महत्वपूर्ण है। पशुपालन में विभिन्न प्रजातियों और उत्पादन प्रणालियों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संतुलित आहार और भोजन व्यवस्था तैयार करना शामिल है।

पीएम किसान की 16वीं किस्त का इंतजार खत्म,इस दिन किसानों को 2000 रुपये भेजेंगे प्रधानमंत्री मोदी.

पशुपालन में टीकाकरण, जैव सुरक्षा प्रथाओं और समय पर पशु चिकित्सा देखभाल के माध्यम से बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने के उपाय शामिल हैं। टिकाऊ पशुधन उत्पादन के लिए पशु स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

पशुपालन में प्रजनन दक्षता और आनुवंशिक प्रगति को बढ़ाने के लिए कृत्रिम गर्भाधान, भ्रूण स्थानांतरण और हार्मोन उपचार जैसी विभिन्न प्रजनन प्रौद्योगिकियाँ शामिल हैं। पशुपालन का लक्ष्य पशुओं के कल्याण और पर्यावरणीय स्थिरता को सुनिश्चित करते हुए पशुधन उत्पादन प्रणालियों की उत्पादकता और दक्षता को अधिकतम करना है।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज आवश्यक है

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • आवेदक का बैंक खाता विवरण, बैंक पासबुक कुंजी की प्रति
  • आवेदन हेतु एक अनुरोध पत्र
  • आवेदन करने वाले किसान का शपथ पत्र आदि।

गाय पालने पर भी सब्सिडी मिलेगी

संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करने, मिट्टी की उर्वरता में सुधार करने और कृषि आय बढ़ाने के लिए पशुपालन प्रथाओं को फसल उत्पादन या अन्य कृषि गतिविधियों के साथ एकीकृत किया जा सकता है। उदाहरणों में एकीकृत फसल-पशुधन प्रणाली और कृषि वानिकी शामिल हैं।

पशुपालन मांस, दूध, अंडे, ऊन, चमड़ा और अन्य उप-उत्पादों जैसे मूल्यवर्धित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के उत्पादन में योगदान देता है जो खाद्य सुरक्षा, आजीविका और आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कुल मिलाकर, पशुपालन वैश्विक कृषि और खाद्य प्रणालियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आवश्यक प्रोटीन स्रोत, आजीविका के अवसर और कई अन्य सामाजिक-आर्थिक लाभ प्रदान करता है। टिकाऊ और लाभदायक पशुधन उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए ज्ञान, कौशल और सुदृढ़ प्रबंधन प्रथाओं की आवश्यकता होती है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button