Atm Card 2024Atm Card Rules 2024

Atm Card Rules 2024 | 1 अप्रैल से इन बैंकों के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा, आरबीआई ने इन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है.

Atm Card Rules 2024 : 1 अप्रैल से इन बैंकों के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा, आरबीआई ने इन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है.

Atm Card Rules 2024 : जिन देशों में ऑनलाइन बैंकिंग का चलन है, वहां अभी भी बहुत से लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि कभी-कभी उन्हें बैंक सर्वर वैल्यूएशन या नेटवर्क लेबल के कारण ऑफ़लाइन भुगतान सेवा में समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण लोग एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड अपनी जेब में रखते हैं। बैंक की ओर से सभी एटीएम कार्डधारकों के लिए एक नया नियम जारी किया गया है, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, नहीं तो आप भी फोर्ड का शिकार बन सकते हैं।

एटीएम कि अधिक जानकारी के लिए

यहां क्लिक करें

ATM Card New Rules 2024

आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से भी यही सूचना जारी की गई है कि जो भी बैंक ऑफ इंडिया का ग्राहक है और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करता है, उसे अपना मोबाइल नंबर लिंक करना होगा। अन्यथा आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे. ऐसे में आप 1 जनवरी से पहले अपने ब्रांच में जाकर अपने मोबाइल नंबर को ऑटोमेटिक लिंक करा सकते हैं

पीएम किसान 17 वीं किस्त हुई जारी…! 17वीं किस्त का पैसा कल 12 :30 बजे खाते में जमा होगा,फटाफट चेक करें अपना पेमेंट स्टेट्स।

ताकि आपको पैसे निकालने में किसी असुविधा का सामना न करना पड़े. अगर कोई ग्राहक बैंक ऑफ इंडिया में अपना खाता खोलता है तो उसके लिए ये जानकारी अहम है. ऐसा होने का कारण यह है कि आपका डेबिट कार्ड बंद हो जाएगा।

अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, मिलेंगे ₹40000, देखें लाभार्थी सूची में अपना नाम|

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपना भुगतान ऑनलाइन नहीं कर पाएंगे या एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। हालाँकि, आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दोनों सुविधाएं प्रदान की हैं, पहली सुविधा का मतलब है कि आप अपना खाता खोलें, किसी भी शाखा में जाएं और एक फॉर्म भरें और अपना मोबाइल नंबर लिंक करें, 24 घंटे के बाद आपका मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा।

राशन कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी..! अब मुक्त राशन के साथ-साथ मिलेंगे यह 4 लाभ |

1 साल में एटम का चार्ज कितना लगता है?

एटीएम या डेबिट कार्ड पर लीज वाले एनुअल मेंटिनेंस चार्ज अलग-अलग होते हैं-अलग-अलग बैंकों के बीच अलग-अलग होते हैं, जो डेबिट कार्ड से जुड़े मानक शुल्क और बैंक डिस्ट्रिक्ट के अनुसार 100 रु. से लेकर 750 रु. के बीच वैरी कर सकते हैं जिसमें जीएसटी भी शामिल है। देश के कुछ प्रसिद्ध बैंकों द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले डेबिट/एटीएम कार्ड पर पासपोर्ट चार्ज कुछ इस प्रकार हैं,

एटीएम कार्ड क्यों ब्लॉक हो जाता है?

जब भी आप पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड डालते हैं और कई बार गलत पिन डाल देते हैं तो एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में हम आपको बता दें कि आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसी स्थिति में कार्ड ब्लॉक 24 घंटे तक रहता है। यानी एक बार आपका कार्ड ब्लॉक हो गया तो आप अगले 24 घंटे तक अपने एटीएम कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

24 घंटे के बाद आपका एटीएम कार्ड बहाल हो जाता है और फिर आप अपने कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका एटीएम कार्ड 24 घंटे के बाद भी सक्रिय नहीं होता है, तो आप अपने बैंक के ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या पर चर्चा कर सकते हैं और समाधान पा सकते हैं।

दूसरा कार्ड भी मंगवा सकते हैं

  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 1800 112 211 या 1800 425 380 पर कॉल करें।
  • अगर आपको कार्ड एक्सेसरीज चाहिए तो अब आपको इसके लिए बटन नंबर 1 दबाना होगा।
  • अगले चरण में आपको अपनी पंजीकृत जन्मतिथि वर्ष दर्ज करना होगा।
  • अब लैपटॉप को कन्फर्म करने के लिए नंबर 1 बटन दबाएं।
  • इसके बाद कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा और बैंक कार्ड के बदले सामान का शुल्क लेगा।
  • कार्ड के कर्मचारी सूचना संदेशों से अवगत रहें।

viralgoshti.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button