Digital Ration CardRation Card BanayeRation Card Beneficiary ListRation Card Big UpdateRation Card Good UpdateRation Card Latest NewsRation Card Latest News 2024Ration Card List 2024Ration Card New UpdatesRation Card New Updates 2024

Digital Ration Card | राशन कार्ड धारकों के लिए सौगात…! अब मिलेगा सरसों तेल, दाल और साथ 450 रु में सस्ता गैस सिलेंडर.

Digital Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए सौगात…! अब मिलेगा सरसों तेल, दाल और साथ 450 रु में सस्ता गैस सिलेंडर.

Digital Ration Card : कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुफ्त भोजन योजना को पांच साल के लिए बढ़ाने की घोषणा कर देश के 15 करोड़ परिवारों में से 80 करोड़ लोगों को बड़ा तोहफा दिया था. अब एक बार फिर बीजेपी सरकार ने राशन कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा दिया है. संकल्प पत्र जारी करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अब आपको पहले से ज्यादा लाभ मिलने वाला है.

राशन कार्ड कि नई लाभार्थी सूची देखने के लिए

यहां क्लिक करें

Digital Ration Card 2024

जैसा कि आप जानते हैं जल्द ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बीजेपी भी इस आयोजन की तैयारी कर रही है. इस बीच बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मध्य प्रदेश में जरूरी घोषणा पत्र जारी किया. नड्डा ने कहा, ”यह घोषणापत्र नहीं बल्कि भाजपा का संकल्प पत्र है और मैं आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं देता हूं।

किसानों कि हुई बल्ले बल्ले..! किसानों का ₹100000 तक का केसीसी लोन माफ, किसान कर्ज माफ़ी की नई लिस्ट जारी देखे लाभार्थी सूची |

राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य

राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन की प्रक्रिया के तहत उत्तर प्रदेश के सभी निवासी आसानी से राशन कार्ड बनवा और आवेदन कर सकते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर जब कोई व्यक्ति अपना राशन कार्ड बनवाता है तो उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए लंबी-लंबी गाड़ियां खड़ी कर टुकड़ों को बार-बार ग्राम पंचायत और नगर पालिका के चक्कर लगवाए जाते हैं।

आ गई खुशखबरी..! पिएम किसान 17वी किस्त के ₹4000-4000 आना शूरू, देखे पेमेंट स्टेटस |

लेकिन अब आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे आपका समय बचेगा और आप अपना आवेदन पूरा नहीं कर पाएंगे। आपको बता दें कि जिन लोगों का राशन कार्ड इस योजना के अंतर्गत आता है, उनके लिए सरकार का मानना है कि कई तरह की खाद्य सामग्री जैसे चीनी, चावल आदि बहुत कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाती है। इस तरह सरकार यूपी के उन लोगों को पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराती है जो आर्थिक रूप से कमजोर और बेहद गरीब हैं।

सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, इन राज्यों में लागू हुई पेंशन, ₹30000 आना शूरू, जल्द पढ़े लेटेस्ट न्यूज़ |

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

राशन कार्ड नाम से एक योजना लाई जा रही है. कृपया ध्यान दें कि यह योजना खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संचालित की जा रही है। इसके तहत यूपी के सभी गरीब नागरिकों को खाद्य पदार्थों पर आयात कर से छूट दी गई है। तो राशन कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी श्रेणी के अनुसार अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

सरकार ने किया बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश में घोषणापत्र जारी करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी ने बड़ी बात कही है. शुरुआत में उन्होंने सभी को दिवाली की बधाई दी. इस दौरान उन्होंने बीजेपी का संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने का काम किया जाएगा.

जेपी नड्डा ने कहा कि गेहूं, चावल और दालें पहले से ही बांटी जा रही हैं. अब इसके साथ सरसों का तेल और चीनी भी दी जाएगी. इसके साथ ही बीजेपी की ओर से लाभार्थियों को इसका लाभ देने का फैसला लिया गया है. उन्होंने 450 रुपये में घरेलू सिलेंडर देने की घोषणा की है.

इन लोगों को सरकार मुफ्त राशन देती है

  • केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बड़ी संख्या में लोगों को मुफ्त अनाज का लाभ दिया जा रहा है.
  • सरकार 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने के लिए लगातार काम कर रही है.
  • इसमें दिसंबर 2022 में कैबिनेट द्वारा इस योजना को 31 दिसंबर 2023 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया था।
  • अब इस योजना को 5 साल के लिए और बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब स्टेट पोर्टल पर महत्वपूर्ण राशन कार्ड विवरण पर क्लिक करें।
  • अब अपने राज्य के नाम पर क्लिक करके जिले का चयन करें।
  • अब प्रश्नावली जानने वाली को संपूर्ण जानकारी का चयन करना है
  • और राशन कार्ड की दुकान की सूची और राशन कार्ड के प्रकार देखने हैं तो राशन कार्ड के प्रकार का चयन करना है।
  • अब देखने के लिए आने वाली संख्या पर क्लिक करें। अब राशन कार्ड लिस्ट आपके सामने खुलेगी।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button