PM Kisan 17th InstallmentPM Kisan 17th Installment 2024PM Kisan 17th Installment DatePM Kisan Beneficiary FTOPM Kisan Beneficiary Statuspm kisan yojanaPM kisan Yojana 17th Installment Date FixedPM kisan Yojana 17th Installment Date Fixed 2024PM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana New UpdatesPM Kisan Yojana News UpdatePM Kisan Yojana News Update 2024

Pm Kisan Latest Update | आपके बैंक खाते में आये ₹4000 रुपये, लाभार्थी सूची जारी |

Pm Kisan Latest Update : आपके बैंक खाते में आये ₹4000 रुपये, लाभार्थी सूची जारी |

Pm Kisan Latest Update : आज देश में करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन कराना बहुत जरूरी है। और अगर आपने किसान Ekyc नहीं किया है तो आपकी किस्त फंसने की पूरी संभावना है.

इस दिन आएंगे 17वी किस्त के ₹4000 रूपए

यहाँ क्लिक कर जाने सरकरी आदेश |

आज हम आपको बताएंगे कि पीएम किसान योजना 17वीं किस्त तिथि 2024 क्या है और पीएम किसान योजना के लिए ईकेवाईसी करने की प्रक्रिया क्या है। ऐसी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी, इसलिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in का रुख करना होगा।

राशन कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी..! अब मुक्त राशन के साथ-साथ मिलेंगे यह 8 लाभ |

पीएम किसान सम्मान निधि 17वीं किस्त

भारत की केंद्र सरकार ने देश के छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। भारत सरकार ने तीन किस्तों में सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में राशि हस्तांतरित की। इससे पहले, सरकार ने योजना के शुभारंभ से योजना के तहत पंजीकृत सभी पात्र किसानों को 28 फरवरी को 16वीं किस्त देने की प्रक्रिया शुरू की थी।

लो किसानों को बड़ी खुशखबरी…! इस दिन किसानों के बैंक खाते मैं ट्रांसफर होगी 17वीं किस्त के ₹4000, जाने क्या है अपडेट |

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 16वीं किस्त की राशि ₹21,000 करोड़ वितरित की गई। अब पात्र किसान पीएम किसान योजना की अगली 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। आम तौर पर, केंद्र सरकार अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च की समय सीमा में किश्तों की प्रक्रिया करती है।

किसानों कि हुई बल्ले बल्ले…! इन राज्यों के किसानों का 100000 रुपये तक का कर्ज माफ, लिस्ट में चेक करें अपना नाम.

इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि अगली किस्त मई 2024 में संसाधित की जाएगी क्योंकि फरवरी की किस्त पहले ही लाभार्थियों के खातों में संसाधित हो चुकी है। किस्त से पहले, आपको यह जानने के लिए अपनी लाभार्थी स्थिति की जांच करनी चाहिए कि क्या आप अभी भी सूची में हैं और सुनिश्चित करें कि अगली किस्त प्राप्त करने के लिए आपका पीएम किसान खाता पूरा हो गया है।

पीएम किसान की 17वीं किस्त कब जारी होगी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस बार 8 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी। इसे डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खाते में जमा किया जाएगा। आपको बता दें, किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह रकम रुपये के रूप में दी जाती है. हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में 2-2 हजार. कुल 3 किश्तें जारी की जाती हैं।

पीएम किसान योजना केवाईसी

अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपनी Ekyc नहीं कराई है तो सबसे पहले आपको हजार काम छोड़कर पीएम किसान योजना E KYC जरूर करा लेनी चाहिए.

  • जिसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप होम पेज पर पहुंचेंगे तो आपको यहां ई केवाईसी का विकल्प मिलेगा।
  • आपको पीएम किसान योजना 17वीं किस्त दिनांक 2024 से पहले ई केवाईसी करा लेनी चाहिए।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा,
  • और आपके आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • इसे सेट करने के बाद आप कुछ जानकारी भरें और सबमिट कर दें।
  • इस तरह आप बहुत आसानी से पीएम किसान योजना ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं
  • और पीएम किसान 17वीं किस्त का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button