PM Kisan 16th Kist ConfirmPM Kisan 16th Kist Confirm 2024PM Kisan Beneficiary StatusPM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana New UpdatesPM Kisan Yojana News UpdatePM Kisan Yojana News Update 2023

PM Kisan Yojana 16वीं क़िस्त के मिलेंगे 4000 रूपए, PM मोदी ने की घोषणा, जानिए.

PM Kisan Yojana : 16वीं क़िस्त के मिलेंगे 4000 रूपए, PM मोदी ने की घोषणा, जानिए.

PM Kisan Yojana : जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार सालाना ₹6,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। लेकिन अब पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना की राशि बढ़ाकर ₹12,000 करने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी.

इस दिन आएंगे 16वीं किस्त के ₹4000

फिक्स तिथि देखने के लिए यहां क्लिक करें

पीएम किसान योजना 16वीं किस्त

2015 में देश के मार्शल किसानों के लिए देश की सबसे बड़ी योजना शुरू की गई. किसान योजना के तहत सरकार किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ₹6000 की यह राशि 4 महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक खाते में ₹2000 की किश्तों में जारी की जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी कर दी है. अब उत्सुक किसान 16वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे हैं.

मोदी ने ऐलान किया कि अब किसानों को ₹6000 की जगह ₹12000 मिलेंगे.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। लेकिन हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि अगर राजस्थान और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनती है तो किसान योजना की राशि बढ़ाकर ₹12000 कर दी जाएगी.

किसानों को 16वीं किस्त के रूप में ₹4000 मिलेंगे

इसका मतलब यह है कि अगर राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी के पक्ष में रहे तो किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के तौर पर ₹4000 की रकम मिलेगी. इस दौरान नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये मोदी की कृपा है कि अगर भारत में बीजेपी की सरकार बनी तो राज्य की सभी किसान योजनाओं का लाभ किसानों को मिलेगा.

ऐसे करें आवेदन

  • अगर आप 16वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो
  • सबसे पहले किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और फॉर्म कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एनरोलमेंट ऑफ न्यू फॉर्म पर क्लिक करें और आधार नंबर डालें और कैप्चा भरें।
  • अब सभी विवरण दर्ज करें और ‘हां’ पर क्लिक करें।
  • किसान आवेदन पत्र 2023 में उपलब्ध जानकारी दोबारा भरें।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट ले लें।

ऐसे चेक करें स्टेटस

  • अगर आप 15वीं किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं
  • तो सबसे पहले आपको किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म के कोने के नीचे Beneficiary status पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार नंबर, बैंक खाता या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • फिर स्टेटस प्राप्त करें पर क्लिक करें। अपनी स्थिति स्क्रीन देखने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन ज्यादातर दिनों में किसानों को 16 किस्तों के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता था. सरकार 16वीं किस्त अगले साल फरवरी या मार्च महीने के दौरान जारी कर सकती है। हालांकि, 16वीं किस्त को लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है.

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button