PM Kisan 15th Kist Realise DatePM Kisan 16th Kist Confirm 2024PM Kisan Beneficiary StatusPM Kisan Beneficiary Status 2023PM Kisan Samman nidhiPm Kisan Status Checkpm kisan yojanaPM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana New UpdatesPM Kisan Yojana News UpdatePM Kisan Yojana News Update 2024PM Kisan Yojana Payment Status

kisan 16 installment 2024 किसानों का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में आएगी 16वीं किस्त, देखें अपडेट.

kisan 16 installment 2024 : किसानों का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में आएगी 16वीं किस्त, देखें अपडेट.

kisan 16 installment 2024 : आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि करोड़ों किसान भाइयों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है, जिसे सुनने के बाद किसान भाई खुशी से उछल पड़ेंगे, क्योंकि जिन किसान भाइयों ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है, वे अपने आवेदन का काफी इंतजार कर रहे हैं। 16वीं किस्त लेकिन अब उनका इंतजार जल्द ही आएगा. यह समाप्त होने वाली है क्योंकि इस योजना की 16वीं किस्त का पैसा जल्द ही सभी लाभार्थी किसान भाइयों के खातों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, लेकिन इसके अलावा किसान भाइयों के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज अनिवार्य कर दिए गए हैं, यह बहुत है इसके बारे में जानना जरूरी है.

पीएम किसान योजना कि तारीख देखने के लिए

यहाँ क्लिक करें

तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि सरकार ने किसानों के लिए दस्तावेज़ के बारे में तीन अनिवार्य जानकारी दी है, इसलिए यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख के माध्यम से ही बताया गया है कि क्या आवश्यक है किसानों और मजदूरों के पास कौन से दस्तावेज होने चाहिए जिससे उन्हें 15वीं किस्त का पैसा मिल सके?

नए साल की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहां से जल्दी देखें अपना नाम वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन.

किसान निधि 16वी किस्त सुचि

किसान हित लाभ के लिए देखें देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई योजना जिसका नाम है किसान सम्मान निधि योजना अभी तक इस योजना के तहत सरकार के लगभग 8.5 करोड़ से भी अधिक किसान हितधारक 15 किस्त का हिस्सा ले चुके हैं। उनके बैंक खाते में पैसे भेजें। इसके लिए सरकार के द्वारा 17000 करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से भेजे जा चुके हैं। इस योजना के तहत ₹6000 किसान मजदूरों की विवरणिका दी गई है।

पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ा अपडेट, कर्मचारियों को मिलेंगे बड़े फायदे

लेकिन हां जिन किसान चिकित्सकों के खाते में अभी तक 15 किस्त के पैसे ही नहीं आए हैं, उनके लिए पैसा पाने का बहुत ही अच्छा तरीका है तो इसके लिए भाई किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट से भुगतान की स्थिति ऑनलाइन जांच कर सकते हैं क्योंकि अगर उनके आवेदन पत्र में किसी कारणवश त्रुटि हो गई है तो यहां से सुप्रभात प्राप्त किया जा सकता है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

16वीं किस्त का पैसा प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों के पास तीन अनिवार्य दस्तावेज कौन से होने चाहिए

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने किसानों के पास तीन अनिवार्य दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी बताया है तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा इसके लिए किसान भाइयों को ई केवाईसी करवाना बहुत जरूरी बताया है इसके अलावा भूमि का सत्यापन भी अति महत्वपूर्ण बताया है यही नहीं आधार कार्ड भी बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए तभी इस योजना का लाभ किसानों को दिया जाएगा इसलिए जिन किसान भाइयों को अपनी 15 वी किस्त का पैसा प्राप्त करना है उन्हें तीनों कार्य जरूर करवा लेने चाहिए।

16वीं किस्त का पैसा किस दिन जारी होगा

जैसा कि आप सभी किसान भाइयों को तो पता ही है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक लाभार्थी किसान भाइयों को 14वी और 15वी किस्त के पैसे सफलतापूर्वक भेजे जा चुके हैं लेकिन अब 15वी किस्त का इंतजार कर रहे किसान भाइयों को बहुत जल्द 16वीं किस्त का पैसा भी भेजा जाएगा आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा 15वीं किस्त का पैसा जनबरी तक जारी किया जा सकता है इसीलिए सभी किसान भाइयों को अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी चालू करवा लेनी चाहिए क्योंकि डीबीटी चालू होगी तभी 16वी किस्त का पैसा मिल पाएगा। सभी किसान भाइयों को 16 में किस्त में ₹2000 भेजे जाएंगे।

इस प्रकार चेक कर सकते हैं अपनी 16 में किस्त का पेमेंट स्टेटस

15वी किस्त का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए किसान

भाइयों को नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की “ऑफिशल वेबसाइट” पर जाएं।
  • इसके बाद अब आपको नीचे “किसानों का कोना” का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।
  • जिस्म आपको “अपनी स्थिति जाने” बाले ऑप्शन पर क्लिक केआर देना है जैसा आपको स्क्रीनशॉट में दिखाया जा रहा है।
  • क्लिक करने के बाद तुरंत ही एक “नया पेज” ओपन होगा।
  • इस नए पेज में अब आपको अपना पीएम किसान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर डाल देना है
  • और उसके बाद कैप्चा कोड दल कर “Get Data” पर क्लिक केआर देना है।
  • इतना करने के बाद अब आपके सामने “पेमेंट स्टेटस” की पूरी डिटेल्स देखने को मिल जाएगी।
  • जिसमे आप अपना नेम आसानी से देख पायेंगे।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button