PM Kisan 16th Kist ConfirmPM Kisan 16th Kist Confirm 2024PM Kisan Beneficiary StatusPM Kisan Kisht Update 2023PM Kisan Nidhi Incresedpm kisan payment statusPM Kisan Samman nidhiPM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023Pm Kisan Status Checkpm kisan yojanaPM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana New UpdatesPM Kisan Yojana News UpdatePM Kisan Yojana News Update 2024PM Kisan Yojana Payment Status

PM Kisan Nidhi Incresed क्या बढ़ायी जायेगी PM किसान सम्मान निधि की राशि, आई बड़ी अपडेट.

PM Kisan Nidhi Incresed : क्या बढ़ायी जायेगी PM किसान सम्मान निधि की राशि, आई बड़ी अपडेट.

PM Kisan Nidhi Incresed : लंबे समय से ये खबर सामने आ रही थी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ाई जाएगी, जिसे जानकर बहुत से किसान खुश हो गए थे। लेकिन आपको बता दें की राशि बढ़ाने का कोई भी प्रस्ताव नहीं है, ये जानकारी दी कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने।

पिएम किसान योजना कि 16वी किस्त लाभार्थी सूची जारी

यहां क्लिक करके देखिए

लोकसभा में हुए एक सवाल के लिखित जवाब में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना की राशि ₹6000 से ज्यादा नहीं बढ़ेगी, ऐसा कोई भी प्रस्ताव नहीं आया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने योजना की 15 किस्तों में अब तक 2.81 लाख करोड रुपए से अधिक भुगतान कर दिया है, जिससे देश के 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा मिला है। आइये जानते हैं योजना की डिटेल्स।

किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी 2024 से पहले सभी किसानों का केसीसी कर्ज माफ़, देखें पूरी जानकारी

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?

दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू की गई, जिसके तहत हर साल देश के किसानों को ₹6000 की धनराशि सरकार की तरफ से मुहैया कराई जाती है। ये धनराशि तीन किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

आज सोयाबीन का बाजार भाव काफी बढ़ गया है..! दिसंबर से जनवरी तक 7500 हजार पर गई कीमतें? सभी जिलों में आज सोयाबीन का बाजार भाव तुरंत देखें.

हर 4 महीने के बाद किसानों को सरकार की तरफ से ये धनराशि ट्रांसफर कराई जाती है। इस योजना का उद्देश्य था कि देशभर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो और घरेलू और जरूरत से संबंधित खर्चों में मदद मिले। प्रधानमंत्री किसान योजना दुनिया की सबसे बड़ी DBT योजनाओं में से एक है।

जियो फोन की बिक्री आज से शुरू, सिर्फ 699 रुपये में घर बैठे मिलेगा फोन, तुरंत करें ऑर्डर.

कब आयेगी 16वी किस्त?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15 किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी हैं, अब किसानों को इंतजार है 16वीं किस्त का, इसी बीच ये भी खबर सामने आई थी कि 16वीं किस्त की धनराशि बढ़ाई जाएगी, लेकिन कृषि मंत्री की तरफ से ये स्पष्ट किया गया है कि अभी तक इस संबंध में कोई भी प्रस्ताव नहीं आया है।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ₹6000 ही किसानों को मिलेंगे और 16वीं किस्त के ₹2000 नए साल के उपलक्ष में किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। मिल रही जानकारी के अनुसार 16वीं किस्त फरवरी के महीने में प्रदान की जा सकती है। अभी 16 किस्त की तारीख के संबंध में कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी सामने नहीं आई है।

इन किसानों के खाते में नहीं आएगी 16वीं किस्त

बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने आवेदन तो कर दिया है लेकिन उन्हें 16वीं किस्त

का लाभ नहीं मिला है। जिसके लिए वो बहुत परेशान हैं। आपको बता दें इन दो

परिस्थितियों में आपको किसान सम्मान निधि योजना की किस्तों का लाभ नहीं मिलेगा, अगर आपने

  • अपना ई केवाईसी पूरा नहीं किया है।
  • आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं है।

अगर आप 16वी किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप ये दो काम जरुर करवा लें,

वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल e-KYC इसलिए

जरूरी कर दिया गया है, ताकि किसान सम्मान निधि योजना में किसी भी प्रकार

की कोई धांधली ना हो पाए। अगर आप चाहते हैं कि आपको योजना का लाभ

बिना किसी परेशानी के मिले, तो आप सरकार की तरफ से जारी की गई महत्वपूर्ण अपडेट पर ध्यान दें।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button