PM Kisan 16th Kist ConfirmPM Kisan 16th Kist Confirm 2024PM Kisan Beneficiary StatusPM Kisan Kisht Update 2023pm kisan payment statusPM Kisan Samman nidhiPM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023pm kisan yojanaPM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana News Update

pm kisan payment status किसानों के लिए खुशखबरी! 16वीं और 17वीं किस्त एक साथ खाते में जमा की जाएगी, किश्तों में भी होगी भारी बढ़ोतरी…

pm kisan payment status : किसानों के लिए खुशखबरी! 16वीं और 17वीं किस्त एक साथ खाते में जमा की जाएगी, किश्तों में भी होगी भारी बढ़ोतर.

pm kisan payment status : वह है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इसे देश में 1 दिसंबर 2018 से लागू किया गया था. इस योजना के तहत देश के किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। किसान के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए की 3 किश्तें 4 महीने के अंतराल पर जमा की जाती हैं। जनवरी महीने में खबर आई थी कि केंद्र सरकार पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली नकद राशि को सालाना 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने पर विचार कर रही है.

16वीं और 17वीं किस्त एक साथ खाते में जमा की जाएगी

यहाँ देखे किसानो की लिस्ट

Pm Kisan Yojana 2024

खबरों में यह भी छपा कि ऐसा करने पर 22 हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त लगेंगे. तो अब खबर है कि अक्टूबर 2023 में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे और इन चुनावों से पहले केंद्र सरकार किसानों पर फोकस करते हुए पीएम किसान फंड में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

आज सोयाबीन का बाजार भाव काफी बढ़ गया है..! दिसंबर से जनवरी तक 7500 हजार पर गई कीमतें? सभी जिलों में आज सोयाबीन का बाजार भाव तुरंत देखें.

इसके लिए पीएम किसान फंड बढ़ाने का प्रस्ताव इसी महीने कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा. इस खबर में यह भी कहा गया है कि पीएम किसान के कुल लाभार्थियों की संख्या 11 करोड़ से घटकर 8.51 करोड़ हो गई है, यानी कि भले ही योजना का फंड 10 करोड़ रुपये बढ़ा दिया जाए.

सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी,सरकार ने किया पूरा KCC कर्जा माफ़,देखिये लिस्ट में नाम.

क्या आपको 6 के बदले 8 हजार मिलेंगे?

जनवरी में खबर सामने आने के बाद फरवरी में केंद्रीय कृषि मंत्री ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी थी. क्या महंगाई और अन्य कारणों से किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने का प्रस्ताव है? यही सवाल था.

किसानों को मिला बड़ा तोहफा सभी के खाते में ₹4000 रुपये का किस्त हुआ जारी।

देश में 2024 में लोकसभा चुनाव होंगे. इसी पृष्ठभूमि में किसानों का वोट बैंक मजबूत करने के लिए बीजेपी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं और 17वीं किस्त एक साथ जमा करने की योजना बना रही है। साथ ही इन किस्तों की रकम भी बढ़ने की संभावना है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस पैसे का भुगतान तीन किस्तों में किया जाता है. अब मोदी सरकार इन हफ़्तों की रकम बढ़ाकर 8,000 से 9,000 रुपये करने की योजना बना रही है.

How To Check PM Kisan Yojana 16th Installment Status

अगर आपने भी अपनी किस्त की जांच नही की है और उसका स्टेटस चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा, जो की निम्नलिखित है

  • सबसे पहले आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको इनके होम पेज पर Know Your Status के सेक्शन पर जाना है।
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर जायेंगे जो की बेनफिशियरी स्टेटस के लिए होगा।
  • इसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • अब आपको ओटीपी भेजकर ओटीपी का सत्यापन करना होगा।
  • जिसके बाद आपको चेक स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • अब अंत में आपकी स्क्रीन पर आपका PM Kisan 16th Installment 2024 Status आ जायेगा।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button