Old Pension SchemeOld Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension Yojana List सभी कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, पेंशन में होगी बढ़ोतरी, जानें पूरी खबर.

Old Pension Yojana List : सभी कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, पेंशन में होगी बढ़ोतरी, जानें पूरी खबर.

Old Pension Yojana List : सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को फिर से प्रारंभ करने की मांग काफी लंबे समय से उठाई जा रही थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने 2004 में ही पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया था फिर इसके बाद उन्होंने एक नई पेंशन योजना चालू करके जारी की गई थी। सरकारी पेंशन योजना प्रत्येक राज्यों की राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग रूप से चलाई जाती है। ताजा खबरों के मुताबिक आपको बता दें कि पुरानी पेंशन को लागू करने का फैसला महाराष्ट्र सरकार ने लिया है।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ के लिए

यहाँ क्लिक करे

यदि आप भी महाराष्ट्र राज्य के सरकारी कर्मचारी है तो आपको भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलने वाला है। बता दे सरकार ने 1 नवंबर 2005 से पहले सरकारी विभाग मे शामिल होने वाले कर्मचारियों के लिए ही पुरानी पेंशन योजना का विकल्प दिए जाने की घोषणा की है। यदि आप इसके बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढे।

आज करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर, लाभार्थी सूची जारी, इस दिन खाते में आएंगे 2000-2000!

Old Pension Scheme Latest News

देश के सरकारी कर्मचारियों के द्वारा पिछले कई वर्षों से पुरानी पेंशन स्कीम को पुनः चालू करने की मांग उठाई जा रही थी, लेकिन सरकार ने उनकी इस मांग को पूरा नहीं किया और नई पेंशन योजना को ही जारी रखा। परंतु कुछ ही दिन पूर्व सरकारी कर्मचारी अपनी मांग को लेकर चरम सीमा तक पहुँच तक पहुँच गए। अतः वे पुरानी पेंशन योजना को पुनः लागू करवाने के लिए हड़ताल पर बैठ गए थे। फिर महाराष्ट्र सरकार ने इसको लेकर विचार विमर्श करके पुरानी पेंशन को पुनः लागू करने का फैसला लिया।

जनधन खाता धारकों के लिए बड़ी खबर सबको मिलेंगे 10 हजार रुपये फटाफट से कर ले ये काम.

देश के सरकारी, अर्ध सरकारी कर्मचारियों तथा अधिकारियों द्वारा बहाली की मांग को लेकर हड़ताल करने के कुछ दिन पश्चात सरकार की तरफ से यह फैसला आया था। बता दे मुख्यमंत्री कार्यालय के द्वारा यह बयान दिया गया है कि कैबिनेट ने कर्मचारियों के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है अतः सरकार ने फैसला लिया कि जो नवंबर 2005 से पहले सरकारी कर्मचारी बने हैं उन्हें फिर से पुरानी पेंशन योजना का विकल्प प्रदान किया जाएगा।

किसानों के लिए खुशखबरी…! अब से 6 हजार जगह अब मिलेंगे ₹12000 रूपए का लाभ, सिर्फ करना होगा ये काम.

पुरानी पेंशन स्कीम के बारे मे जानकारी

OPS यानी पुरानी पेंशन योजना की बात करें तो सरकार द्वारा इस योजना को सन 1952 में प्रत्येक सरकारी कर्मचारी के हित मे शुरू की गई थी। मुख्य रूप से यह योजना रिटायर्ड होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए संचालित की जा रही थी। जिसके अंतर्गत सरकारी विभाग मे नौकरी के बाद रिटायर्ड होने के पश्चात उस कर्मचारी को निर्धारित वेतन की आधी राशि पेंशन के रूप मे दी जाने का प्रावधान रखा गया था।

बता दे अभी भी योजना के समय मे रेटायर्ड हुए कर्मचारियों को वेतन की आधी राशि पेंशन के रूप मे प्राप्त हो रही है। इसके अलावा सरकार ने महंगाई भत्ता भी लागू किया था। वही यदि रिटायर्ड कर्मचारियों की मृत्यु हो जाती है तो पुरानी पेंशन योजना के तहत वह पेंशन रुकती नहीं है बल्कि उसके परिवार के किसी सदस्य को पेंशन मिलने का प्रावधान निर्धारित है।

नई पेंशन योजना के बारे मे जानकारी

पुरानी पेंशन योजना शानदार तरीके से संचालित की जा रही थी लेकिन 1

जनवरी 2004 को सरकार द्वारा इसे बंद कर दिया गया था। फिर इसकी जगह एनपीएस

यानी नेशनल पेंशन सिस्टम को लागू किया गया था। इस नई पेंशन योजना की बात करें तो

यह एक निश्चित योगदान वाली पेंशन योजना है, अर्थात अपनी सेवा के दौरान सरकारी

कर्मचारी को एक निश्चित राशि का निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है फिर रेटायर्ड

होने के पश्चात निवेश की गई राशि के आधार पर

कर्मचारी को पेंशन के रूप मे राशि प्रदान की जाती है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button