PM Kisan 16th Installment DatePM Kisan 16th Kist ConfirmPM Kisan 16th Kist Confirm 2024PM Kisan Beneficiary StatusPm Kisan Status Checkpm kisan yojanaPM Kisan Yojana 16th InstallmentPM Kisan Yojana 2024PM Kisan Yojana E-KYC UpdatePM Kisan Yojana New Updates

PM Kisan Status पीएम किसान के 2000-2000 पति-पत्नी और बेटे को भी मिलेंगे, यहा देखें नई सूची.

PM Kisan Status : पीएम किसान के 2000-2000 पति-पत्नी और बेटे को भी मिलेंगे, यहा देखें नई सूची.

PM Kisan Status : पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये दिए जाते हैं. किसानों को यह रकम हर चार महीने के अंतराल पर 2,000-2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है. अब तक किसानों को इस योजना की 15 किस्तें मिल चुकी हैं और अब किसान BRESBI की ओर से पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच खबर आ रही है कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार जल्द ही किसानों को तोहफा दे सकती है.

16वीं और 17वीं किस्त एक साथ खाते में जमा की जाएगी

यहां देखें किसानों की सूची

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने की घोषणा कर सकती है. बताया जा रहा है कि इस महीने होने वाली कैबिनेट बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव लाया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो इससे देश के 8 करोड़ किसानों को फायदा होगा. ऐसे में अगर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने का फैसला लिया जाता है तो केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को पारित कर चुनाव खत्म होने के बाद इसकी घोषणा कर सकती है.

बड़ी खबर! 15 जनवरी तक करवाना होगा पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी वरना नहीं मिलेगी 16वीं किस्त, जाने पूरी खबर.

राशि बढ़ने पर किसानों को हर साल चार किश्तें मिलेंगी

अगर केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की रकम 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये कर देती है तो किसानों के खाते में हर तीन महीने में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की जा सकेगी. अभी तक सरकार किसानों के खाते में हर चार महीने में 2000 रुपये की किश्त दे रही थी, लेकिन राशि में बढ़ोतरी के बाद सरकार हर तीन महीने में किसानों के खाते में 2000 रुपये दे सकेगी. इस तरह किसानों को हर साल पीएम किसान सम्मान निधि से 8000 रुपये मिल सकेंगे.

जनधन खाता धारकों के लिए बड़ी खबर सबको मिलेंगे 10 हजार रुपये फटाफट से कर ले ये काम.

नए किसान 16वीं किस्त के लिए आवेदन कैसे करें

जो किसान किसी भी कारण से अब तक इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं और अब 15वीं किस्त से पहले आवेदन करना चाहते हैं ताकि उन्हें 16वीं किस्त मिल सके, इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। निधि योजना. आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा, इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनका विवरण नीचे दिया गया है। साथ ही 16वीं किस्त के लिए आवेदन प्रक्रिया भी बताई जा रही है, जो इस प्रकार है।

किसानों के लिए खुशखबरी…! अब से 6 हजार जगह अब मिलेंगे ₹12000 रूपए का लाभ, सिर्फ करना होगा ये काम.

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब आएगी?

किसान पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वे 16वीं किस्त की रिलीज डेट की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि सरकार पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 15 जनवरी को जारी कर सकती है. हालांकि, पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 15 नवंबर 2023 को राजस्थान के सीकर जिले से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी.

16वीं किस्त के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

जो नए किसान इस योजना से जुड़ना चाहते हैं उन्हें 16वीं किस्त के लिए आवेदन करते समय कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार हैं।

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • किसान का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते के विवरण के लिए बैंक पासबुक की प्रति
  • कृषि भूमि के स्वामित्व का प्रमाण पत्र

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button