crop insurance listCrop Insurance New ListCrop Insurance New List 2024Crop Insurance UpdateFasal Bima New List 2024Fasal Bima Payment StatusFasal Bima Payment Status 2024Fasal Bima Yojana

Crop Insurance Payment | इन 23 राज्यों मैं फ़सल बिमा योजना के तहत हेक्टरी ₹26000 आना शुरु, यह से देखे लाभार्थी सूची मे अपना नाम|

Crop Insurance Payment : इन 23 राज्यों मैं फ़सल बिमा योजना के तहत हेक्टरी ₹26000 आना शुरु, यह से देखे लाभार्थी सूची मे अपना नाम|

Crop Insurance Payment : फसल बीमा, किसानों के लिए एक महत्‍वपूर्ण और सुरक्षा उपाय है जो उन्‍हें फसल के नुक्सान से बचाता है। ये बीमा किसान को प्राकृतिक आपदाएं, जैसे कि अश्वस्थता, वर्षा की कमी, बीमारी, या अन्य खतरे से होने वाले नुक्सान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

लाभार्थी किसानों के लिस्ट में अपना नाम चेक करने

के लिए यहां क्लिक करें

Crop Insurance Payment 2024

भारत में, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) एक प्रमुख सरकारी योजना है जो किसानों को फसल बीमा की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के अंतरगत, किसान को फसल का बीमा करवाने के लिए छोटी सी प्रीमियम देनी होती है और बाकी के भाग सरकार और बीमा कंपनी द्वार संभल जाता है।

आ गई खुशखबरी..! किसानों का ₹100000 तक का केसीसी लोन माफ, नई लिस्ट जारी देखे लाभार्थी सूची.

फसल बीमा के फायदों में से एक है कि ये किसान को वित्तीय स्थिरता प्रदान करता है, क्योंकि अगर उनकी फसल नुक्सान में जाती है, तो उन्हें मुआवजा मिलता है। इसके अलावा, ये किसान को नए और नवीन कृषि पद्धतियों का प्रयोग करने में भी प्रोत्साहन देता है, क्यों कि वो नुक्सान की चिंता के बिना नए उपाय आजमा सकते हैं।

अब नया राशन कार्ड मात्र 5 मिनट में बनाएं, यहां देखें पूरी जानकारी |

किसान, अपनी नागरिक बैंक शाखा या किसान सेवा केंद्र पर जाकर पीएमएफबीवाई या किसी अन्य फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये उनको नुक्सान से बचाव करने में मदद करता है और उनकी आर्थिक स्थिति को मज़बूती देता है।

आ गई खुशखबरी..! पिएम किसान 17वी किस्त के ₹4000-4000 आना शूरू, देखे पेमेंट स्टेटस |

फसल बीमा कराने वाले किसानों को बदलाव की सुविधा

इस खरीफ सीजन में फसल बीमा कराने का इरादा रखने वाले किसानों को यदि उनकी बीमित फसल में कोई बदलाव करना होता है, तो ऐसे किसान 29 तक अपने संबंधित बैंक में जाकर इसकी सूचना दे सकते हैं। इसके लिए बीमा करने वाला बैंक किसान से एक प्रमाण पत्र लेगा, जिसमें यह स्पष्ट किया जाना होगा कि उस किसान ने अपनी बोई गई फसल का किसी दूसरे बैंक से फसल बीमा नहीं करवाया है।

फसल खराबे की सूचना देना आवश्यक

बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर 18002095959 पर नुकसान के 72 घण्टे के भीतर बीमा कम्पनी को सूचना किसानों द्वारा दी जाएगी। अगर 72 घण्टे में किसान द्वारा पूर्ण सूचना उपलब्ध नहीं करवाई जाती हैं, तो वह किसान सात दिवस में पूर्ण सूचना निर्धारित प्रपत्र में संबधित बीमा कम्पनी को आवश्यक रुप से उपलब्ध करवाएगा। कृषक द्वारा 72 घण्टे में सूचना देना अति आवश्यक हैं। पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmfby.gov.in/ पर जाकर भी इस योजना की जानकारी ली जा सकती है।

फसल बीमा की स्थिति कैसे जांचें

  • अपनी किसान पंजीकरण या किसान क्रेडिट कार्ड नंबर के माध्यम से अपने पंजीकरण की स्थिति की जांच करें।
  • आप यह जानने के लिए कि आपका किसान पंजीकरण हुआ है या नहीं,
  • अपने राज्य के कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।
  • अपने बीमा पॉलिसी का विवरण जांचें और सुनिश्चित करें कि आपकी फसलें सही तरीके से बीमित हैं और आपकी प्रीमियम भुगतान की स्थिति क्या है।
  • आप अपने बीमा प्राधिकरण या बीमा कंपनी से संपर्क करके इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपकी फसल किसी प्रकार के नुकसान का शिकार होती है,
  • तो तुरंत अपने बीमा प्राधिकरण या बीमा कंपनी से संपर्क करें और नुकसान का दावा करें।
  • आपको बीमा दावा करने के लिए निर्देशों और आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपको किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी की आवश्यकता है,
  • तो आप अपने राज्य के कृषि विभाग या संबंधित बीमा प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button