Old Pension SchemeOld Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

old pension scheme सुप्रीम कोर्ट ने किया ऐलान..! इन कर्मचारियो को मिलेगा पुराने पेंशन योजना का लाभ, मिलेंगे ₹ 30000 , देखें लेटेस्ट अपडेट |

old pension scheme : सुप्रीम कोर्ट ने किया ऐलान..! इन कर्मचारियो को मिलेगा पुराने पेंशन योजना का लाभ, मिलेंगे ₹ 30000 , देखें लेटेस्ट अपडेट |

old pension scheme : आप जिस “पुरानी पेंशन योजना” का उल्लेख कर रहे हैं वह भारत की पिछली पेंशन योजना हो सकती है, जिसे राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। पुरानी पेंशन योजना एक परिभाषित लाभ पेंशन प्रणाली थी, जहां सेवानिवृत्त लोगों को उनकी सेवा के वर्षों और वेतन के आधार पर एक विशिष्ट राशि मिलती थी।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए

यहां क्लिक करें

हालाँकि, स्थिरता संबंधी चिंताओं और निवेश पर अधिक लचीलेपन और नियंत्रण की इच्छा के कारण, सरकार ने एनपीएस की शुरुआत की, जो एक परिभाषित योगदान पेंशन प्रणाली है। एनपीएस के तहत, व्यक्ति यह चुन सकते हैं कि उनके पेंशन योगदान को विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों जैसे इक्विटी, सरकारी प्रतिभूतियों, कॉर्पोरेट बॉन्ड इत्यादि में कैसे निवेश किया जाए। इस बदलाव का उद्देश्य ग्राहकों को अधिक निवेश विकल्प प्रदान करते हुए पेंशन योजनाओं को लंबे समय में अधिक टिकाऊ बनाना है।

सभी किसानों की बल्ले बल्ले…! इस दिन खाते में आएंगे 17वीं किस्त के 4000 रुपए, जल्दी देखें बेनिफिशनरी लिस्ट |

पुरानी पेंशन योजना बहाली

पुरानी पेंशन योजना बहाली को लेकर कई बार राज्य सरकार मुकरती नजर आ रही है। तो फिर केंद्र सरकार भी इसके समर्थन में नहीं है। तो ऐसे में कब किस राज्य की सरकार ने अपने फायदे के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी इसकी जानकारी किसी को नहीं मिलती। हालाँकि कर्मचारियों को इस बात की जानकारी है कि उनकी पुरानी पेंशन योजना लागू होती है लेकिन उनकी पहली से जमा राशि उन्हें नहीं मिलेगी।

80 करोड़ों लोगों की खुली किस्मत, होली पर मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, जानिए पूरी डिटेल|

तो वे अपने ईपीएफओ में जमा रकम को जरूरी बताते हुए कभी भी निकाल लेते हैं। हालाँकि कुछ ऐसे भी कर्मचारी हैं जिनमें अपनी-अपनी सागर नदी निकालने की समस्या शामिल है तो वे अलग-अलग जगहों से इस बारे में जानकारी लेते हैं कि ईपीएफ में सागर नदी को कैसे निकाला जाता है? तो आइये जानते हैं इसका समाधान!

किसान भाईओ की बल्ले बल्ले…! सभी किसानों के खाते में आ गए फसल बीमा के पैसे, इस तरह अपना स्टेटस चेक करें|

पुरानी पेंशन योजना अपडेट क्या है?

कार्मिक मंत्रालय के पत्र के अनुसार इसके खंड में केंद्रीय सशस्त्र बल के कर्मचारी शामिल नहीं होंगे। इस पत्र की कॉपी यूपी के स्टाफ विभाग सरकार के संबंध और पुस्तिकाओं को भेजी जा रही है। इसके वेबसाइट पर 31 अगस्त 2023 तक विकल्प के रूप में सल अटैच करने का विकल्प दिया गया है।

22 दिसंबर 2003 तक सरकारी भर्ती के लिए जारी विज्ञापन के अनुसार जनवरी 2004 के बाद भर्ती होने वाले लोगों को पुरानी पेंशन भर्ती के लिए लगातार आवेदन पत्र जारी किए जा रहे हैं। इस वर्ष 2003 तक नौकरी पाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन लाभ भुगतान के लिए आवेदन किया गया है। इसके लिए सरकार की तरफ से विश्चल मार्क दिया गया है।

यदि कोई पुरानी पेंशन के तहत नामांकन कराना चाहता है तो उसकी विकल्प एस फाइल में नामांकन कराना होगा। यदि कोई कर्मचारी आपके पास नहीं है, तो इस सप्ताह के अंत तक कोई भी कर्मचारी आपके पास नहीं है, तो उसे एनपीएस का ही लाभ मिलेगा। यदि किसी पुराने पेंशन का वैकल नामांकन नहीं चुना गया है तो 31 जनवरी 2023 तक ऑर्डर जारी करके अपने एनपीएस खाते को बंद कर दिया जाएगा।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button