Old Pension SchemeOld Pension Scheme 2024Old Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर सुप्रिम कोर्ट का फैसला..! सभी को मिलेगा 50% पेंशन |

Old Pension : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर सुप्रिम कोर्ट का फैसला..! सभी को मिलेगा 50% पेंशन |

Old Pension : “पुरानी पेंशन योजना” शायद आपकी भावना पर आधारित है, लेकिन भारत में “वृद्धावस्था पेंशन योजना” (वृद्धावस्था पेंशन योजना) को कई श्रेणियाँ कहा जाता है, जिसका उद्देश्य वृद्धावस्था पेंशन योजना में लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इन दस्तावेज़ों में व्यक्तिगत, पारिवारिक और राज्य स्तर की सूची शामिल होती है, जो वृद्धों और जनजातियों को पेंशन प्रदान करती है।

पुरानी पेंशन योजना लाभ मिलेगा या नहीं जाने

यहाँ क्लिक करके

Old Pension Yojana 

भारत सरकार की “राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना” (राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना) एक ऐसी योजना है जो वृद्धों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पेंशन प्रदान की जाती है, जिसमें वास्तविक आवश्यकताओं पर ध्यान दिया जाना तय किया जाता है।

आखिर इंतजार खत्म हुआ..! किसानो के खाते में 17 किस्त जमा होना शुरू,जल्दी चेक करें अपना स्टेट्स |

इसका उद्देश्य उन लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो वृद्धावस्था में विकलांग, गरीब और अन्य विकलांग व्यक्तियों से संबंधित हैं। इसके अलावा, विभिन्न राज्यों में भी अपनी वृद्धावस्था पेंशन योजनाएं हैं जो समाज के विभिन्न समूहों को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। इनमें से कुछ राज्यों की गोलियाँ राष्ट्रीय योजना के अंतर्गत भी आ सकती हैं, जबकि अन्य राज्यों की गोलियाँ स्वतंत्र हैं।

राशन कार्ड धारकों की हुई बल्ले बल्ले अब फ्री राशन के साथ मिल सकती है और 4 मोटी चीज़े, यहां देखें नया नियम।

डीए बढ़ोतरी 2024

अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या पेंशन ले रहे है। तो आपको बता दें कि डीए हाइक का मतलब होता है महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी। अगर आसान शब्दों में कहें तो डियरनेस अलाउंस को महंगाई भत्ता भी कहा जाता है। केंद्र सरकार में सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए हर वर्ष केंद्र सरकार की तरफ से बढ़ती महंगाई को देखते हुए महंगाई भत्ता दिया जाता है। महंगाई की दर जितनी ज्यादा होती है, भारत में रुपए की वैल्यू उतनी ही गिर जाती है।

किसान भाईओ की बल्ले बल्ले…! आपके बैंक खाते में आगए 4000 हजार रुपये, इस लिस्ट में चेक करें नाम |

आपकी सरकारी तनख्वाह आपकी महंगाई दर से समानता नहीं रखती। यदि आपकी सैलरी कम रहती है और महंगाई दर ज्यादा होती है। तब सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता जारी किया जाता है। जिसके अनुसार आपको महंगाई दर के हिसाब से तनख्वाह के अलावा कुछ राशि दी जाती है। इसको डीए हाइक कहते हैं।

नई पेंशन योजना की सबसे बड़ी समस्या

सरकारी कर्मचारियों का मानना है कि सरकार नई पेंशन योजना में इस तरह से बदलाव करें जिससे रिटायरमेंट के समय कर्मचारियों को एकजुट राशि के रूप से मोटा पैसा यानी करीब 41.7% का योगदान वापस मिले लेकिन नई पेंशन योजना में यही नहीं है जिस कारण कारण है नई पेंशन योजना, ओल्ड पेंशन योजना के उल्टा है जो इसकी सबसे बड़ी समस्या है।

पेंशन योजना क्या है?

कर्मचारियों का मानना है कि सरकार नई पेंशन स्कीम में सरकारी कर्मचारियों के लिए सामाजिक सुरक्षा पहल के लिए नई पेंशन योजना की शुरुआत हो गई है। नई पेंशन योजना नई पेंशन व्यवस्था 1 जनवरी 2004 या उसके बाद की पेंशन व्यवस्था को सार्वजनिक निजी तौर पर समाप्त कर दिया गया और इसमें असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए योगदान अनिवार्य है। नई पेंशन को 2009 से सभी वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया था,

जिसमें कोई भी व्यक्ति पेंशन खाता में योगदान के लिए यह स्कीम का लाभ उठा सकता है। नई पेंशन के अंतर्गत एक स्थापित संस्थान प्रतिमाह शास्त्र मौजूद है और कर्मचारियों की कुल राशि का केवल 60 प्रतिशत ही निकाला जा सकता है, जबकि शेष 40 प्रतिशत संस्थान कर्मचारियों के लिए एक नियुक्ति कंपनी का होता है। इस दस्तावेज में प्रतिमान मिलान वाले ब्याज कर्मचारियों को पेंशन के रूप में दिया जाता है। इस बात में कोई भी सामान्य बात नहीं है कि कर्मचारी को पेंशन के रूप में प्रतिमान किसान भर्ती रखा जाए।

पुरानी पेंशन और नई पेंशन पेंशन में क्या अंतर है

  • पुरानी पेंशन में अंतिम पेंशन का समय 50% तक निश्चित पेंशन है।
  • नई पेंशन में नियुक्ति की समय सीमा निश्चित नहीं है।
  • इसमें पेंशन आपके निवेश और उसे मिलने रिटर्न के आधार पर है।
  • पुरानी पेंशन योजना में 6 महीने बाद मिलने वाले खाते की रकम लाखों में नहीं होती।
  • पुरानी पेंशन सेवा के दौरान मृत्यु होने पर परिवार पेंशन का प्रस्ताव है।
  • नई पेंशन में मृत्यु होने के दौरान पेंशन पेंशन मिलती है
  • लेकिन योजना में जमा पैसा सरकार जब कर सकती है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button