Old Pension SchemeOld Pension Scheme 2024Old Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Purani Pension Scheme | पुरानी पेंशन कि बहाल..! इन 17 राज्यों के कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पैसा, देखे अपना पेमेंट स्टेटस |

Purani Pension Scheme : पुरानी पेंशन कि बहाल..! इन 17 राज्यों के कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पैसा, देखे अपना पेमेंट स्टेटस |

Purani Pension Scheme : पुरानी पेंशन बहाली को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने कुछ कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने सरकारी नौकरी करने वाले कुछ खास लोगों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल करने का फैसला किया है. इसको लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने कहा था कि पुरानी पेंशन योजना का लाभ हर कोई लेना चाहता है, लेकिन इस बार इसे कुछ खास लोगों के लिए बहाल किया जा रहा है.

पुरानी पेंशन कि बहाल फिरसे होगी

देखें पुरी ख़बर

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय द्वारा 22 दिसंबर 2003 तक जारी भर्ती विज्ञापन में पुरानी पेंशन के हकदार माने गए हैं। इसमें आईएएस अधिकारी और कर्मचारी दोनों ही पेंशन के हकदार होते हैं. इसके आवेदन के लिए 31 अगस्त 2023 का विकल्प दिया गया है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के अपर सचिव संजीव नारायण की ओर से भेजे गए पत्र के मुताबिक यूपी के कार्मिक विभाग ने काम शुरू कर दिया है.

किसानों को मिला तोहफा…! आज रात से 7 मे तक 3 चरणों मैं होगा कर्ज़ माफ़ लिस्ट देखें.

कर्मचारी के वेतन से 10 फीसदी की कटौती

आपको बता दें कि जनवरी 2004 से देश में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन को खत्म कर नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) व्यवस्था शुरू की गई थी. एनपीएस के तहत कर्मचारी के वेतन से 10 फीसदी की कटौती की जाती है. पुरानी पेंशन में जीपीएफ की सुविधा है, लेकिन नई पेंशन में यह सुविधा नहीं है। पिछले कुछ समय से राज्यों और केंद्र में पुरानी पेंशन लागू करने की मांग जोर पकड़ रही है. कुछ राज्य सरकारों द्वारा इसे बहाल कर दिया गया है।

बिना परीक्षा आंगनवाड़ी में सीधे भर्ती…! ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू, देखें पूरी प्रक्रिया.

ऐसे में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय का पत्र कर्मचारियों को राहत देने वाला है. पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा सरकारी कर्मचारियों को बता दें कि अब आप पुरानी पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने वृद्ध पेंशनधारियों के चयन के लिए एक कमेटी का गठन किया है. इस समिति को बताएं कि नई पेंशन योजना को ओपीएस के बराबर आदर्श बनाया जाएगा। इसमें भी कमाई के साथ-साथ रिटर्न पर भी फोकस रहेगा.

कल खाते में आएंगे 17 वीं किस्त के 4000 रुपए, आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं? इस आसान तरीके से करें पता.

वित्त मंत्रालय समीक्षा कर रहा है

आपको बता दें कि नोटबुक में कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम का विरोध कर रहे हैं. पासपोर्ट कई राज्यों में लागू भी हो चुका है. इसी वजह से केंद्र सरकार में रिजर्व टैक्स की मांग तेजी से बढ़ी है. फिलहाल अंतरिम केंद्र सरकार के स्तर पर इसे लागू नहीं किया जा रहा है और ऐसी कोई चर्चा भी नहीं है. लेकिन, वित्त मंत्रालय द्वारा नई पेंशन योजना में ब्याज रिटर्न की समीक्षा की जा रही है, जिसमें योजना बनाई जा रही है कि कर्मचारियों को नई पेंशन योजना में ही पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा।

पुरानी पेंशन योजना के क्या लाभ हैं?

  • पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद पूर्ण पेंशन राशि सरकार द्वारा दी जाती है।
  • नौकरी की अवधि के दौरान कर्मचारियों के वेतन से पेंशन राशि की कटौती नहीं की जाती है।
  • पुरानी पेंशन योजना को 2004 में पुरानी सरकार ने बंद कर दिया था।
  • तब अटल बिहारी अटल सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की शुरुआत की थी।
  • पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को रेस्टुरेंट रिलीव में संशोधन का लाभ वर्ष में दो बार दिया गया था।
  • पुरानी पेंशन योजना के तहत अंतिम आहार वेतन का लगभग 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में दिया जाता था।
  • नियमों के अनुसार, केवल सरकारी कर्मचारी के लिए पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने के पात्र थे।
  • ओ पी एस के अंतर्गत सामान्य भविष्य निधि का प्रस्ताव था।
  • GPF केवल भारत में सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है।
  • मूल रूप से, यह सभी सरकारी कर्मचारियों को जीपीएफ में उनके वेतन का एक निश्चित प्रतिशत योगदान करने की जानकारी देता है

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button