crop insurance listCrop Insurance New ListCrop Insurance New List 2024Crop Insurance UpdateFasal Bima New List 2024Fasal Bima Payment Status 2024Fasal Bima Yojana

Fasal Bima New List Online | फसल बीमा सूची घोषित, मिलेंगे 45,000 हजार रुपये, लिस्ट मे देखें अपना नाम | 

Fasal Bima New List Online : फसल बीमा सूची घोषित, मिलेंगे 45,000 हजार रुपये, लिस्ट मे देखें अपना नाम | 

Fasal Bima New List Online : इस साल खरीफ सीजन में भारी बारिश के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो गई थी। जिले के 10 लाख 57 हजार 508 किसानों ने 6 लाख 51 हजार 422 हेक्टेयर क्षेत्र का फसल बीमा कराया था। अधिसूचना के अनुसार और स्थानीय प्राकृतिक आपदाओं और फसल के बाद के नुकसान के घटक के तहत 366 करोड़ 50 लाख रुपये। 106 करोड़ कुल 472 करोड़ 51 लाख रुपये वितरित किये गये हैं, ऐसी जानकारी जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी भाऊसाहब बरहाटे ने दी।

मुआवजा लाभार्थी सूची देखने के लिए

यहाँ क्लिक करें

Crop Insurance New List 2024

प्रधानमंत्री पिकविमा योजना यूनाइटेड इंडिया जनरल इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से कार्यान्वित की गई है। कलेक्टर अभिजीत राऊत ने किसानों को नुकसान का 25 प्रतिशत अग्रिम भुगतान दिलाने के लिए सोयाबीन, खरीफ ज्वार, कपास और अरहर फसलों के लिए मध्य-मौसम विविधता अधिसूचना लागू की थी।

किसानों कि हुई बल्ले बल्ले…! इन राज्यों के किसानों का 100000 रुपये तक का कर्ज माफ, लिस्ट में चेक करें अपना नाम.

इस अधिसूचना के मुताबिक बीमा कंपनी ने किसानों के खाते में 366 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि जमा कर दी है। इसके साथ ही फसल बीमा योजना के स्थानीय प्राकृतिक आपदा एवं फसलोपरांत हानि घटकों के अंतर्गत प्राप्त अग्रिम सूचनाओं का सारांश बनाकर 99 करोड़ 65 लाख रूपये एवं तृतीय किश्त में 6 करोड़ 36 लाख रूपये की राशि आवंटित की गई है। वर्ष 2022-2023 में विभिन्न घटकों के तहत कुल 472 करोड़ 51 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सबको मिलेंगे पूरी पेंशन का पैसा, जानें पूरी खबर.

75% मुआवजे का अलग से कोई प्रावधान नहीं है

फसल कटाई प्रयोग के अनुसार बढ़ी हुई राशि सभी संबंधित किसानों को जमा की जाएगी, जिसे राजस्व मंडलों में लागू किया जाएगा, जिसके लिए सीमा उत्पादन के आधार पर फसल बीमा लागू किया जाएगा। इसके अलावा फसल बीमा योजना में 75 फीसदी मुआवजे का अलग से कोई प्रावधान नहीं है.

किसानों को मिला तोहफा…! आज रात से 7 मे तक 3 चरणों मैं होगा कर्ज़ माफ़ लिस्ट देखें.

कितना प्रीमियम का भुगतान करना होगा ?

  • खरीफ फसलों के लिए 2 फीसदी,
  • रबी फसलों के लिए 1.5 फीसदी, और
  • व्यावसायिक और बागवानी फसलों के लिए अधिकतम 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

भारत में अधिकांश खेती करने वाले किसानों को नुकसान होने पर सरकार मदद करेगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 लगातार खेती करने के लिए किसानों को बढ़ावा देना है और भारत को विकसित और प्रगतिशील बनाना है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 ऑनलाइन पंजीकरण

  • प्राकृतिक आपदाओं, कीट और पत्थरों के परिणामस्वरूप किसी की विफलता की स्थिति में किसानों को बीमा और वित्तीय सहायता प्रदान करना।
  • कृषि में किसानों की सतत प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए उनकी आय को स्थिर करना।
  • किसानों को कृषि में नवीन एवं आधुनिक तरीकों का विरोध करना।
  • कृषि क्षेत्र में ऋण के प्रवाह को सुनिश्चित करना।

फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कहाँ करें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को उनकी फसल के नुकसान की भरपाई के लिए बड़ा लाभ मिलता है। इसके लिए वे आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसान फसल बीमा पोर्टल http://pmfby.gov.in के माध्यम से नामांकन कर सकते हैं।

कृषि मंत्रालय के मुताबिक, किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए 31 जुलाई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट http://pmfby.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी है. इससे किसान अपनी फसल के नुकसान की भरपाई के लिए आसानी से तैयार हो सकेंगे।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button