Old Pension SchemeOld Pension Scheme 2024Old Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension Scheme News | कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सबको मिलेंगे पूरी पेंशन का पैसा, जानें पूरी खबर.

Old Pension Scheme News : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सबको मिलेंगे पूरी पेंशन का पैसा, जानें पूरी खबर.

Old Pension Scheme News : पुरानी पेंशन योजना की मांग राज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका के कर्मचारियों द्वारा की जा रही है जहां यह अभी तक लागू नहीं हुई है। एक ओर जहां राजस्थान के सेवानिवृत्त कर्मचारी भी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि छत्तीसगढ़ की तरह सरकार द्वारा राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत भर्ती के बाद निकाले गए पदों को जमा करने की राशि दी जानी चाहिए। इसके लिए सरकार ने सबसे पहले एक शांति पत्र जारी किया था। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही कोई बड़ा फैसला नहीं ले सकेगी।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए

यहां क्लिक करें

Old Pension Yojana 2024

आज पूरे भारत में कर्मचारियों के बीच पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग भूख जा रही है। नतीजा यह हुआ कि पहले कम संख्या में कर्मचारी जन आंदोलन या मंत्रालय में नामांकन किये गये थे। अब हजारों सैकडों लोग ज्ञान आंदोलन चला रहे हैं,

पीएम किसान योजना से जुड़ी बड़ी खबर..! पिएम किसान 17वी किस्त के ₹2000-2000 आना शूरू, देखे पेमेंट स्टेटस |

इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने बीच का रास्ता हटा लिया है। केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र सरकार के बीच का रास्ता निकालने का एक नया प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में सरकारी कर्मचारियों को ओपीएस की तरह हर महीने नियमित पेंशन जारी रखने का प्रस्ताव दिया गया है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि नया प्रस्ताव क्या है।

पुरानी पेंशन कि बहाल..! इन 17 राज्यों के कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पैसा, देखे अपना पेमेंट स्टेटस |

पुरानी पेंशन योजना

पुरानी पेंशन योजना ताजा खबर की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई राज्यों ने वित्त सचिव की गोआ समिति का प्रस्ताव दिया है। इसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन पेंशन का भुगतान किया जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार, जब भी सरकारी कर्मचारी सेवा में शामिल होंगे और शुरुआत में वे भी पद पर होंगे, उन्हें हर महीने उनकी पेंशन का 50% दिया जा सकता है। बता दें कि पुरानी पेंशन योजना में सरकारी कर्मचारियों को उनकी अंतिम पेंशन 50 प्रतिशत पेंशन का आधार दिया गया था।

किसानों को मिला तोहफा…! आज रात से 7 मे तक 3 चरणों मैं होगा कर्ज़ माफ़ लिस्ट देखें.

नई पेंशन योजना क्या है?

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2004 से शुरू की गई नई पेंशन योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और राज्य कर्मचारियों में निवेश की मंजूरी दी गई। एनपीएस के तहत जब भी किसी कर्मचारी को बर्खास्त किया जाता है तो उसे पेंशन राशि का एक हिस्सा एकमुश्त निकासी का विकल्प भी दिया जाता है।

कर्मचारी जमा की गई शेष राशि से कर्मचारी वार्षिक नामांकन खरीद सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि न्यू एक तरह के प्रोडक्ट में निवेश होता है। उन्हें मृत्यु से पहले नियमित ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है और मृत्यु पर नियुक्त व्यक्ति को सारा पैसा प्रदान किया जाता है।

पुरानी पेंशन योजना का संभावित लाभ

  • इस नए आदेश के बाद अब राज्य सरकार पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को मासिक पेंशन का लाभ देने वाली है।
  • मासिक आम पेंशन आमतौर पर व्यक्ति के अंतिम आहरित वेतन का आधा होता है।
  • नई पेंशन योजना के तहत कर्मचारी अपने वेतन का एक हिस्सा पेंशन निधि में योगदान करते हैं।
  • इस तरह से वह एकमुश्त राशि के पात्र होंगे।
    बता दें कि पुरानी पेंशन योजना दिसंबर 2003 में लागू होने से पहले बंद कर दी गई थी और नई पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 से लागू
  • हो गई है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button