Old Pension SchemeOld Pension Scheme 2024Old Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension Scheme List | अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, मिलेंगे ₹40000,यहां लिस्ट में चेक करें नाम |

Old Pension Scheme List : अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, मिलेंगे ₹40000,यहां लिस्ट में चेक करें नाम |

Old Pension Scheme List : पेंशन योजना से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. अगर आप भी पुराने कर्मचारी हैं. तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम साबित हो सकती है. तो इसीलिए हम इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं। जिससे आपको इसके बारे में जानकारी मिल सके.

पुरानी पेंशन योजना का नया अपडेट देखने के लिए

यहां क्लिक करें

Old Pension Yojana 2024

दोस्तों अगर हम पेंशन की बात करें तो पुरानी पेंशन योजना के कर्मचारियों को उनके अंतिम डाउन फैक्ट्री वेतन का 50% मिलेगा और सरकारी कर्मचारी जो अपने रिटायरमेंट और बिजनेस बैच यानी 10 महीने में हैं उन्हें उनके औसत वेतन का 50%, जो भी हो, मिलेगा।  इसके लिए सभी कर्मचारियों के पास 10 साल की अतिरिक्त सेवा होना बेहद जरूरी है.

पीएम किसान 17वीं किस्त 4000 रुपए करोड़ों किसानों के खाते में आना शुरू, यहां से चेक करें

इसके बारे में विस्तार से बताया गया है. पेंशन योजना इस समय सोशल मीडिया पर सुर्खियों में है। और इस पेंशन योजना का लाभ कई राज्यों में भी लागू किया जा सकता है। कई अन्य राज्यों में यह पेंशन योजना बंद की जा रही है. सारी जानकारी के लिए बता दें कि पेंशन योजनाएं दो तरह की होती हैं। जिसमें पहली पुरानी पेंशन योजना और दूसरी नई पेंशन योजनाएं शामिल हैं, आपको बता दें कि दोनों पेंशन योजनाएं आम तौर पर एक ही प्रकार की पेंशन योजनाएं हैं। हालाँकि, दोनों एक दूसरे से थोड़े अलग हैं।

राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी…! आज से चावल की जगह मिलेंगी यह 9 चीज, जाने पूरी जानकारी |

क्या है पुरानी पेंशन योजना?

देशभर में पुरानी पेंशन व्यवस्था फिर से शुरू करने की मांग तेज हो रही है. आपकी पुरानी पेंशन प्रणाली के बारे में वास्तव में क्या लिखा है और इसे पहली बार कब लागू किया गया था? साल 2004 से पहले पुरानी पेंशन योजना में सरकार अपने कर्मचारियों को एक निश्चित रकम पेंशन देने की पात्र थी. 2004 के बाद नौकरी छोड़ने वाले सरकारी कर्मचारियों को इस पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा!

किसानों के लिए बडी खुशखबरी..! किसानों का ₹200000 तक का केसीसी लोन माफ, सुची मैं देखें अपना नाम |

पिछली पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को उनके वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता था। पुरानी पेंशन योजना, अगर कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, कर्मचारी रिटायर हो जाता है तो उसकी पेंशन जारी हो जाएगी!

ओपीएस अधिसूचना 2024

पुरानी पेंशन योजना लागू करने हेतु ! इस योजना को लागू करने के लिए सरकार ने कर्मचारियों के हित में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। नोटिफिकेशन के बाद सरकार को फंड जुटाने की जरूरत है. यह सरकार के साथ टकराव होगा, भले ही उन्होंने घोषणा की थी कि वे इस महीने पेंशन के लिए एक पुरानी योजना लागू करेंगे! हालाँकि, लंबे समय से चली आ रही पेंशन योजना को लागू करने की योजना फिलहाल राज्य वित्त विभाग के एक अधिकारी के पास है। विभाग की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है.

पुरानी पेंशन योजना 2024 के लिए नया अपडेट

  • बता दें कि देशभर के कर्मचारी इस पुरानी पेंशन योजना का प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • इसे कई राज्यों में भी अपनाया गया है।
  • यही कारण है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों में इसकी मांग बहुत तेज हो गई है।
  • फिलहाल केंद्र सरकार के स्तर पर इसे लागू नहीं किया जा रहा है।
  • ऐसी कोई बहस नहीं है!
  • सूत्रों से मिली खबर है कि वित्त मंत्रालय नई पेंशन योजना के गारंटीड रिटर्न की समीक्षा कर सकता है !
  • जो योजना तैयार की जा रही है!
  • कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ तो मिलेगा लेकिन नई पेंशन प्रणाली से नहीं!

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button