Land Records

Land Records अब सिर्फ 100 रुपये में होंगी जमीन की रजिस्ट्री, जाने पुरा प्रोसेस !

Land Records : अब सिर्फ 100 रुपये में होंगी जमीन की रजिस्ट्री, जाने पुरा प्रोसेस !

Land Records : सरकार के नए फैसले के अनुसार भूमि और संपत्ति हस्तांतरण अब केवल 100 रुपये में भूमि और संपत्ति हस्तांतरण अब आपको पैतृक भूमि या अपने नाम की संपत्ति बनाने के लिए किसी भी तरह का पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है सरकार का महाराष्ट्र भूमि रिकॉर्ड नया जीआर आया है पुश्तैनी जमीन है यह सिर्फ 100 रुपये के स्टांप पेपर पर आपके नाम से किया जा सकता है। यहां प्रक्रिया और कहां आवेदन करना है, इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है। पुश्तैनी जमीन अपने नाम कैसे ट्रांसफर करें। आइए जानें नाम से खेती कैसे करें इसके बारे में और जानकारी।

सिर्फ 100 रुपए में आपके नाम होगी वडिलोपार्जित जमीन,

यहां देखें क्लिक करके सरकारी निर्णय (GR) क्या है

पैतृक भूमि के नामकरण में कई कठिनाइयाँ आती हैं। ज्यादातर समय लोग ऊब जाते हैं क्योंकि समय बहुत सीमित होता है और बहुत सारा पैसा भी बर्बाद होता है। और इस प्रोसेस को इग्नोर करें और इस काम को बाद में करें। वे इस सोच के साथ स्थगित कर देते हैं कि वे इसे बाद में करेंगे। लेकिन, कई बार इससे कुछ और समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। और इसका परिणाम यह होता है कि हम अपनी ही पुश्तैनी संपत्ति या जमीन खो देते हैं।

किसानों के लिए खुशखबरी! 16वीं और 17वीं किस्त एक साथ खाते में जमा की जाएगी, किश्तों में भी होगी भारी बढ़ोतरी…

Property Registry

इन सभी समस्याओं से बचने और ऐसी घटनाओं को होने से रोकने के लिए सरकार ने एक नया सरकारी फैसला (GR) जारी किया है। तो वास्तव में यह सरकारी निर्णय (GR) क्या है। और जमीन का नाम कराने में कितना खर्च आएगा। इस सब के बारे में यह जानकारी देखें। इसीलिए यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आज सोयाबीन का बाजार भाव काफी बढ़ गया है..! दिसंबर से जनवरी तक 7500 हजार पर गई कीमतें? सभी जिलों में आज सोयाबीन का बाजार भाव तुरंत देखें.

पुरानी व्यवस्था के अनुसार या पुराने सरकारी कानून के अनुसार पैतृक भूमि को बेटी या बेटे के नाम पर स्थानांतरित करने के लिए हमें जमीन या संपत्ति के बाजार मूल्य पर सरकार को स्टांप शुल्क देना पड़ता था। लेकिन सरकार के नए फैसले (GR) के अनुसार हमें केवल 100 रुपये चार्ज करना होगा। एक सौ हम तहसीलदार को रुपये के स्टाम्प पर आवेदन कर सकते हैं। पैतृक भूमि यानी अपने पिता या परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु के बाद किसी नए उत्तराधिकारी के नाम पर उसकी भूमि का हस्तांतरण अब नई प्रक्रिया के अनुसार बहुत आसान हो गया है।

किसानों को मिला बड़ा तोहफा सभी के खाते में ₹4000 रुपये का किस्त हुआ जारी।

Land Transfer आवेदन के साथ क्या होना चाहिए?

कृषि भूमि के बंटवारे के लिए आवेदक को अपना नाम, सह हिस्सेदारों का नाम व पता, आवेदक से संबंध, कृषि भूमि का वर्ग, कृषि योग्य/सिंचित भूमि का विवरण, कुल समूह का क्षेत्रफल, आवेदक का क्षेत्रफल अंकित करना होगा।

और सह हिस्सेदार, 100 रुपये के स्टाम्प पेपर पर आपस में साझा किया गया क्षेत्र, उसका चतुर्भुज एवं अन्य आवश्यक विवरण आवेदक एवं साझेदारों के हस्ताक्षर और सहमति लेने के बाद विभाजन का कार्य तभी सुरु किया जायेगा।

Land Transfer New Update

क्योंकि यह उन्हें अपना हक़दार माने और संपत्ति के इतिहास की जानकारी ले और

भूमि उपयोग और विकास के बारे में सूचित निर्णय लेने की अनुमति देता है।

महाराष्ट्र भूमि राजस्व के तहत 1947 के प्रावधानों ने सिविल डिक्री के अनुसार अदालत या

कृषि भूमि के सह-मालिकों द्वारा आवेदन पर भूमि के विभाजन के तरीके को विस्तृत किया है।

इन्हीं प्रावधानों के अधीन उस्मानाबाद जिले के किसानों की कृषि भूमि

को 100 रुपये के स्टाम्प पेपर पर बांटने का अभियान चलाया जा रहा है.

तहसीलदारों को कृषि भूमि के बंटवारे के अभियान के रूप में इस कार्य को प्राथमिकता से करने का आदेश दिया है.

इससे समय और पैसो की लागत में काफी कमी आएगी।

इस बीच, कृषि भूमि के संयुक्त या संयुक्त धारकों में से किसी एक को भूमि के

विभाजन के लिए तहसीलदार को आवेदन करना होगा।

newzkatta.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button