PM Jan Dhan Yojana Latest UpdatePM Jan Dhan Yojana Latest Update 2023PM Jan Dhan Yojana StatusPM Jan Dhan Yojana Status 2023PM Jan Dhan Yojna 2023pm kisan

PMJDY Account Details सरकार जन धन योजना में इन्हे देती है 10,000 रु की आर्थिक सहायता, देखे

PMJDY Account Details : सरकार जन धन योजना में इन्हे देती है 10,000 रु की आर्थिक सहायता, देखे

PMJDY Account Details : अगर आपके बचत खाते में पैसे नहीं हैं ! तो भी आप बैंक से 10,000 रुपये निकाल सकते हैं ! इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ! आपके पास प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता होना चाहिए ! ये योजना सरकार ने आर्थिक सुविधा के लिए लागू की है ! प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जन धन खाता खोलने पर कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं जैसे ! चेक बुक, पासबुक, दुर्घटना बीमा आदि मिलती हैं। इन सबके साथ ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है !

जन धन योजना के पेमेंट चेक करें?

यहां पर क्लिक करें

PMJDY Account Details 2024

इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत ! जीरो बैलेंस अकाउंट पर बैंक खाते खोले जाते हैं ! अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं है तो भी आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा ! इस योजना में बीमा समेत कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं ! जीरो बैलेंस पर चलने वाले इस जन धन खाते से करोड़ों लोगों को बचत खाता, बीमा और पेंशन जैसे लाभ आसानी से मिलने में मदद मिली है !

किसान का देसी जुगाड़ देखने के लिए उमड़ी भीड़, ट्रैक्टर में ऐसे किया बदलाव कि लोग देखते रह गए.

PMJDY में मिलती हैं ये सुविधाएं

  • इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोलने पर आपको रुपे एटीएम कार्ड,
  • 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपये का जीवन कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है !

सरकार ने कि बडी घोषणा..! जल्द बहाल होगी पुरानी पेंशन योजना, करोड़ों कर्मचारियों को हुआ लाभ पेंशन 50% आना शुरू |  

  • जीरो बैलेंस होने पर आपको 10,000 रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है !
  • खाता खुलवाने के तुरंत बाद आप 2000 रुपये के ओवरड्राफ्ट का लाभ उठा सकते हैं !
  • यह जन धन खाता किसी भी बैंक में खुलवाया जा सकता है !
  • इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं है !

किसानों का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में आएगी 16वीं किस्त, देखें अपडेट.

Jan Dhan Account खुलवाने में महिलाएं सबसे आगे है

प्रधानमंत्री जन धन योजना की 9वीं वर्षगांठ पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, जनधन के 9 वर्षों में भारत में वित्तीय समावेशन में क्रांति आई है। जनधन खातों के माध्यम से 50 करोड़ से अधिक लोगों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में लाया गया है। इनमें से करीब 55.5 फीसदी खाते महिलाओं के हैं. 67 प्रतिशत खाते ग्रामीण/अर्द्धशहरी क्षेत्रों में खोले गये हैं। इन जन धन खातों में जमा कुल रकम बढ़कर 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है.

PMJDY Account Details 2023

प्रधानमंत्री जन धन योजना वित्त मंत्रालय के अनुसार, बैंक ग्राहकों को बुनियादी बैंकिंग सेवाएं जैसे नकद जमा, नकद निकासी, इंट्राबैंक या इंटरबैंक फंड ट्रांसफर, बैलेंस पूछताछ और मिनी स्टेटमेंट आदि अंतिम मील डिलीवरी बैंकिंग आउटलेट के माध्यम से प्रदान की जा रही हैं। सरकार सभी गांवों के 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंकिंग आउटलेट बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट/इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक की उपलब्धता की निगरानी कर रही है। जन धन खातों के तहत, 6,01,328 मैप किए गए गांवों में से 99.63% गांवों को 1.71 लाख शाखाओं, 7.70 लाख बीसी और 1.44 लाख इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से बैंकिंग आउटलेट द्वारा कवर किया गया है।

PMJDY में कौन इस सुविधा का लाभ उठा सकता है

ऐसा नहीं है कि जनधन खाता खोलते ही आपको ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत 10,000 रुपये का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए। अगर आपका प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता छह महीने से नहीं खुला है तो आप सिर्फ 2,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button