PM Kisan 17th InstallmentPM Kisan 17th Installment 2024PM Kisan 17th Installment DatePM Kisan Beneficiary FTOPM Kisan Beneficiary Statuspm kisan yojanaPM Kisan Yojana 2024

PM Kisan 71th Date Confirm | हो गया कन्फर्म, इस महिने किसानों के खाते में आएंगे 17वीँ किस्त के पैसे, सरकार ने की बड़ी घोषणा|

PM Kisan 71th Date Confirm : हो गया कन्फर्म, इस महिने किसानों के खाते में आएंगे 17वीँ किस्त के पैसे, सरकार ने की बड़ी घोषणा|

PM Kisan 71th Date Confirm : पीएम किसान योजना 24 फरवरी 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के किसानों के लिए सबसे व्यापक कल्याणकारी पहल है। 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों के साथ सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे। जैसे ही 16वीं किस्त का भुगतान आधिकारिक तौर पर जारी किया गया है, अब हर किसान पीएम किसान लाभार्थी सूची 2024 – ग्राम वार की तलाश कर रहा है।

पिएम किसान 17वी किस्त आपको मिलेगी यां नहीं

यहां क्लिक करके देखें

सूची आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। हालाँकि, पंजीकृत किसान जो योजना से अंतहीन लाभ चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा से पहले ई-केवाईसी करना होगा। हम सूची की जांच करने और आपके दिमाग को सहजता से साफ़ करने के लिए सभी आवश्यक चरणों का वर्णन करेंगे।

ई-श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई पेमेंट जारी, यहाँ से लिस्ट में अपना नाम चेक करें |

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2024

हम व्यावहारिक कदम साझा कर रहे हैं; इनका पालन करके, प्रत्येक पंजीकृत किसान कुछ ही समय में सूची की जांच कर सकता है और इसकी पीडीएफ डाउनलोड कर सकता है। इसके अलावा, गाँव-वार सूची आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर उपलब्ध है, आप इसे जल्दी से देख सकते हैं, और हम आधिकारिक वेब पोर्टल का सीधा लिंक देंगे जहाँ से आप गाँव-वार सूची आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सभी किसानों का 2 लाख तक का पूरा कर्ज़ माफ़, लाभार्थी लिस्ट जारी, जल्दी से देखें अपना नाम |

अपना आधार विवरण संपादित करें

यदि आपके आधार विवरण में नाम और आपके द्वारा पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किए गए नाम के बीच कोई मेल नहीं है, तो आपको लिंक का उपयोग करके अपने आधार विवरण को संपादित करना होगा। आप अपने आधार विवरण के अनुसार सुधार कर सकते हैं, और प्रमाणीकरण के बाद इसे अपडेट किया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ने के बाद अब बेसिक सैलरी का नंबर! जानें कब मिलेगी गुड न्यूज|

लाभार्थी सूची की जाँच करने के लिए ये चरण प्रक्रिया हैं

  • आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • होमपेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
  • लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  • राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  • आपकी स्क्रीन पर लिस्ट खुल जाएगी.

यहां, एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपका नाम पिछली सूची में था, लेकिन हालिया सूची में नहीं है, तो आप हेल्पलाइन नंबर (011-24300606/155261) पर कॉल कर सकते हैं और विवरण की पुष्टि कर सकते हैं। आप अपनी हाल की किस्त की स्थिति और लाभार्थी के खाते में धनराशि के हस्तांतरण की तारीख भी देख सकते हैं। लाभार्थी के संपूर्ण लेनदेन का अवलोकन भी वहां उपलब्ध होगा।

अपनी पीएम किसान सूची 2024 कैसे जांचूं?

  1. आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  2. होमपेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
  3. लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  4. राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  5. आपकी स्क्रीन पर लिस्ट खुल जाएगी.

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button