Old Pension SchemeOld Pension Scheme 2024Old Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension Update | पुरानी पेंशन होगी बहाल…! अब जल्द सभी राज्य मे ₹30000 मिलेंगी पूरानी पेंशन, जाने लेटेस्ट अपडेट |

Old Pension Update : पुरानी पेंशन होगी बहाल…! अब जल्द सभी राज्य मे ₹30000 मिलेंगी पूरानी पेंशन, जाने लेटेस्ट अपडेट |

Old Pension Update : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सभी पेंशन योजनाएं चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना जारी है क्योंकि भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भी सभी पेंशन योजनाओं पर सरकार से अधिसूचना मांगी है। कुछ भारतीय राज्य राज्य कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन प्रदान करना जारी रखते हैं,

इन राज्यों में पुराणी पेंशन लागू कर दिय गई

यहाँ क्लिक कर देखे |

Old Pension Yojana 

जो कर्मचारियों के लिए काफी मददगार है लेकिन सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ता है, इसलिए केंद्र सरकार नई पेंशन योजना बनाए रखती है। यदि आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और अपनी पुरानी पेंशन योजना वापस पाना चाहते हैं, तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए, जिसमें इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का सबसे हालिया फैसला शामिल है।

राशन कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी..! अब मुक्त राशन के साथ-साथ मिलेंगे यह 4 लाभ |

विधानसभा में कांग्रेस के आधे से ज्यादा विधायकों ने राज्य सरकार से पुरानी पेंशन योजनाओं के बारे में पूछा था. अब इंटरव्यू में दक्षिण क्षेत्र के विधायक प्रवीण पाठक कर्मचारियों के समर्थक बन गये. उन पर पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू नहीं होगी और मुझे भी पेंशन नहीं मिलेगी. पाठक आपकी पुरानी पेंशन योजना पर आपकी राय जानना चाहते हैं। अपने नवीनतम दक्षिण आवेदन में, 93 प्रतिशत से अधिक लोगों ने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने पर सहमति व्यक्त की।

आपके बैंक खाते में आये ₹4000 रुपये, लाभार्थी सूची जारी |

इसके बाद विधायकों ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर कर्मचारियों के प्रति अपना समर्थन जताया. मेरी पहली प्राथमिकता पुरानी पेंशन योजना लागू करना है. फ़रीगा कर्मचारी पूरे समाज, राज्य और देश की पूंजी हैं क्योंकि वे और सरकार शीर्ष पर हैं। इसलिए सरकार को अपनी चिंता व्यक्त करनी चाहिए. कर्मचारियों को काम पर रखने के बाद जीवनयापन का एकमात्र सहारा पेंशन है। कर्मचारियों की भलाई के लिए पुरानी पेंशन को दोबारा चालू करना जरूरी है।

राशन कार्ड धारको के लिए बड़ी खुशखबरी..! अब मुक्त राशन के साथ-साथ मिलेंगे यह 8 लाभ |

पुरानी पेंशन योजना

मान्यता है कि पुरानी पेंशन योजना यानी ओपीएस को 2004 में बंद कर दिया गया था। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन का अंतिम लाभ मूल वेतन का 50 प्रतिशत निर्धारित किया गया था। यानी सेवा के आखिरी दौर में उनका आधा प्रतिमाह पद पेंशन के रूप में सामने आया था।

नई पेंशन योजना हुई शुरू

वर्ष 1998 में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकार मंत्रालय ने वृद्धावस्था सामाजिक और आय सुरक्षा परियोजनाओं की रिपोर्ट तैयार की। इस रिपोर्ट में उन्होंने पाया कि कार्यकुशल आबादी के 11 प्रतिशत से भी कम लोगों के पास विश्राम के बाद कुछ आय सुरक्षा थी, जो कि ईपीआईपी या ईपीएस के रूप में थी।

नई पेंशन और पुरानी पेंशन में क्या अंतर है?

  • 2005 से पहले पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद जीवन भर 50 फीसदी वेतन हिस्सा दिया जाता था.
  • लेकिन नई पेंशन योजना लागू होने के बाद कर्मचारियों को सिर्फ 10 फीसदी वेतन ही दिया जाता है.
  • इसी वजह से सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं.
  • महाराष्ट्र राज्य के विभिन्न राज्यों से पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर खबर सामने आई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button