Old Pension SchemeOld Pension Scheme 2024Old Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension News 2024 | कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी…! सभी लोगों को मिलेगा पेंशन का पैसा ,देखें पुरी जानकारी |

Old Pension News 2024 : कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी…! सभी लोगों को मिलेगा पेंशन का पैसा ,देखें पुरी जानकारी |

Old Pension News 2024 : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अभी भी सभी पेंशन योजनाओं को लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भी सभी पेंशन कार्यक्रमों पर सरकार से नोटिस का अनुरोध किया है। कुछ भारतीय राज्य राज्य कर्मचारियों को पिछली पेंशन योजना के तहत पेंशन प्रदान करना जारी रखते हैं, जो कर्मचारियों के लिए काफी मददगार है लेकिन सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ जाता है, इसलिए केंद्र सरकार नई पेंशन योजना बनाए रखती है।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए

यहां क्लिक करें

Old Pension Yojana 2024

आपको बता दें कि नई पेंशन योजना में कोई लाभ नहीं है. अब जब कर्मचारियों को नई पेंशन योजना के तहत 1000, 2000 रुपये प्रति माह पेंशन मिल रही है, तो अब यह समझा जा रहा है कि नई पेंशन योजना कर्मचारियों के लिए अच्छी नहीं है, फिर भी केंद्र सरकार ने यह तर्क दिया है। कि नई पेंशन योजना बहुत अच्छी है. लेकिन कर्मचारियों के पास पुरानी पेंशन योजना के अलावा कोई उपाय नहीं है। राष्ट्र के केवल बूढ़े पिता। पेंशन शंखनाद रैली के बाद सरकार पुरानी पेंशन लागू करने को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है.

लो किसानों को बड़ी खुशखबरी…! इस दिन किसानों के बैंक खाते मैं ट्रांसफर होगी 17वीं किस्त के ₹4000, जाने क्या है अपडेट |

जब इसे 5 राज्यों में लागू किया जा सकता है तो पूरे देश में क्यों नहीं

कर्मचारियों का कहना है कि जब पांच राज्यों में पुरानी पेंशन योजना बहाल हो सकती है तो पूरे देश में ऐसा क्यों नहीं हो सकता. देशभर से 20 लाख से ज्यादा केंद्रीय, राज्य और सरकारी कर्मचारी दिल्ली के मैदान में पहुंचे थे और सरकार की नींद उड़ गई थी. यह अब तक की सबसे बड़ी रैली थी. इस विशाल रैली में पहुंचने के लिए सरकारी अधिकारियों ने ट्रेन से अपनी यात्रा बुक की थी.

किसानों कि हुई बल्ले बल्ले…! इन राज्यों के किसानों का 100000 रुपये तक का कर्ज माफ, लिस्ट में चेक करें अपना नाम.

कैसे मिलेगा पुरानी पेंशन व्यवस्था का लाभ

पुरानी पेंशन व्यवस्था में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को लाभ दिया जाता था। जिसमें कर्मचारियों को नियुक्ति के समय उनके वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता है। इस वीडियो में कर्मचारी को 20 लाख रुपये तक कैश ग्रेच्युटी दी जाती है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे थे, बाकी बात यह है कि कर्मचारियों के बीच इसे लागू करने की मांग है, इसलिए इसे कई राज्यों में लागू किया गया है।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सबको मिलेंगे पूरी पेंशन का पैसा, जानें पूरी खबर.

क्या है पुरानी पेंशन व्यवस्था

सरकार के अंतर्गत पुरानी पेंशन प्रणाली (ओल्ड पेंशन स्कीम) वर्ष 2004 से पहले कर्मचारियों को नियुक्ति के बाद एक निश्चित पेंशन जारी की जाती थी। यह पेंशन कर्मचारी के समय और पद के मूल्य पर आधारित होती थी। पुरानी कैथोलिक पेंशन में कर्मचारियों की मृत्यु के बाद उनके अवशेषों को भी पेंशन का भुगतान किया जाता था। हालाँकि, इस योजना को 1 अप्रैल 2004 को बंद कर दिया गया और इसकी जगह राष्ट्रीय पेंशन योजना ने ले ली। जिसके बाद सरकार ने एक आम सहमति खोली है जिसमें निवेश करके पेंशन प्राप्त की जा सकती है.

पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा

  • इस नए आदेश के बाद अब राज्य सरकार सरकारी कर्मचारियों को
  • पुरानी पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन का लाभ देने जा रही है.
  • मासिक पेंशन आम तौर पर व्यक्ति के अंतिम आहरित वेतन का आधा होता है।
  • नई पेंशन योजना के तहत कर्मचारी अपने वेतन का एक हिस्सा पेंशन फंड में योगदान करते हैं।
  • इस तरह वह रिटायरमेंट पर एकमुश्त रकम पाने के हकदार होंगे.
  • आपको बता दें कि इससे पहले लागू पुरानी पेंशन योजना दिसंबर 2003 में बंद कर दी गई थी
  • और नई पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 को लागू हुई थी.

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button