Old Pension SchemeOld Pension Scheme NewsOld Pension Scheme UpdateOld Pension Scheme Update 2023Old Pension Update 2024Old Pension Yojna

Old Pension Scheme Apply | पुरानी पेंशन योजना बहाल..! अब 30000 रूपए मिलेंगी पुरानी पेंशन,देखे |

Old Pension Scheme Apply : पुरानी पेंशन योजना बहाल..! अब 30000 रूपए मिलेंगी पुरानी पेंशन,देखे |

Old Pension Scheme Apply : पुरानी पेंशन योजना आम तौर पर एक पारंपरिक पेंशन योजना को संदर्भित करती है जहां कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद एक निश्चित आय प्राप्त होती है, जो आमतौर पर उनकी सेवा के वर्षों और अंतिम वेतन के आधार पर होती है। इन योजनाओं को परिभाषित लाभ योजनाओं के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि लाभ राशि सेवा के वर्षों और वेतन इतिहास जैसे कारकों के आधार पर एक सूत्र द्वारा पूर्व निर्धारित होती है।

पुरानी पेंशन योजना लाभ मिलेगा या नहीं जाने

यहाँ क्लिक करके

Old Pension Scheme Apply

हाल के वर्षों में, कई संगठन और सरकारें पारंपरिक पेंशन योजनाओं से हटकर 401(k)s या व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) जैसी परिभाषित योगदान योजनाओं की ओर स्थानांतरित हो गई हैं। यह बदलाव कर्मचारी पर अपनी सेवानिवृत्ति बचत और निवेश निर्णयों को प्रबंधित करने की अधिक जिम्मेदारी डालता है।

होली से पहिले पिएम किसान खाता धारकों की मौज…! खाते में आएंगे 17वीं किस्त के 4000 रूपए !

पुरानी पेंशन योजना से दूर जाने का निर्णय अक्सर नियोक्ताओं के लिए लागत संबंधी चिंताओं के साथ-साथ कर्मचारियों को उनकी सेवानिवृत्ति बचत पर अधिक लचीलापन और नियंत्रण प्रदान करने की इच्छा जैसे कारकों से प्रेरित होता है। हालाँकि, कुछ लोगों का तर्क है कि परिभाषित लाभ योजनाएं सेवानिवृत्त लोगों के लिए अधिक सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करती हैं, क्योंकि वे बाजार में उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना एक निश्चित आय की गारंटी देते हैं।

अब इस कार्ड के जरिये किसानों को मिलता है सीधे 3 लाख का लोन,जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई.

पुरानी पेंशन योजना समाचार 2024

अब कर्नाटक राज्य के अंतर्गत कर्नाटक सरकार के द्वारा जो पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का वादा किया गया था उसे पूरा कर दिया गया है। राज्य के अंतर्गत लगभग वर्ष 2006 के बाद में भर्ती होने वाले 13000 से भी अधिक राज्य कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन प्रदान की जाएगी।

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी..! इस दिन आएंगी 17वी क़िस्त, डेट जारी देखें |

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार के दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखकर जानकारी दी थी कि 13000 सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना में शामिल किया गया है। यह 13000 कर्मचारी ऐसे कर्मचारी है जो की वर्ष 2006 के बाद में भर्ती हुए हैं। ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट यानी कि एक्स अकाउंट पर यह जानकारी दी गई है। आप ऑफिशियल ट्वीट को भी जाकर जानकारी को चेक कर सकते हैं।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ

इस योजना का लाभ केवल सरकारी कर्मचारियों को 6 वर्ष 2004 के बाद बंद कर दिया गया था इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50% मासिक पेंशन के रूप में भुगतान किया गया था इसी के साथ डीए की वृद्धि के साथ इस भुगतान में बढ़ोतरी जारी थी लेकिन इसे सरकारी बेंचमार्क पर बढ़ते हुए लोड का स्टॉक बंद कर दिया गया है और इसकी जगह राष्ट्रीय पेंशन का स्कीम लागू कर दी गई है इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति चुन सकता है।

ओल्ड पेंशन और नई पेंशन स्कीम में क्या अंतर है

  • पुरानी पेंशन में रिटायरमेंट के समय अंतिम बेसिक सैलरी के 50% तक निश्चित पेंशन मिलती है।
  • वही नई पेंशन में रिटायरमेंट के समय निश्चित पेंशन की कोई गारंटी नहीं है।
  • इसमें पेंशन आपके निवेश और उसे पर मिले रिटर्न के आधार पर मिलती है।
  • पुरानी पेंशन योजना में 6 महीने के बाद मिलने वाले महंगाई बात लागू होगा वही नई पेंशन में 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता लाखों नहीं होता है।
  • पुरानी पेंशन में सर्विस के दौरान मृत्यु होने पर फैमिली पेंशन का प्रस्ताव है।
  • नई पेंशन में सर्विस के दौरान मृत्यु होने पर फैमिली पेंशन मिलती है लेकिन योजना में जमा पैसे सरकार जब कर लेती है।

viralgoshti.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button